Suchnaji

Bhilai Steel Plant के मजदूरों का 10 लाख का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, इन मजदूरों की पेंशन पर आफत

Bhilai Steel Plant के मजदूरों का 10 लाख का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, इन मजदूरों की पेंशन पर आफत

-स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक के कार्यकारिणी की बैठक यूनियन कार्यालय सेक्टर 4 में हुई
सूचना न्यूज, भिलाई। स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक के कार्यकारिणी की बैठक यूनियन कार्यालय सेक्टर 4 में हुई। अध्यक्ष संजय कुमार साहू बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन एवं बीएसपी कांट्रैक्टर एसोसिएशन के माध्यम से स्टील ठेका श्रमिक यूनियन की मांग पर ठेका श्रमिकों का 10 लाख रुपया प्रति श्रमिक का सामूहिक दुर्घटना बीमा किया जा रहा है।
यूनियन के अध्यक्ष संजय साहू द्वारा महाप्रबंधक औद्योगिक संबंध एवं ठेका प्रकोष्ठ जेएन ठाकुर से ठेका श्रमिकों की समस्या एवं सामूहिक दुर्घटना बीमा के विषय पर चर्चा किया गया। महाप्रबंधक जेएन ठाकुर ने बताया कि बीमा करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।
बीएसपी कांट्रैक्टर एसोसिएशन की समिति बन गई है। बीमा करने वाले इंश्योरेंस कंपनियों से सामूहिक दुर्घटना बीमा करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। ठेका श्रमिकों का 10 लाख का सामूहिक दुर्घटना बीमा होगा, जो संयंत्र के अंदर एवं संयंत्र के बाहर के लिए 365 दिन का होगा।

-मेडिकल जांच की अवधि को 2 वर्ष किया जाए
बीएसपी में इंटक यूनियन की मांग पर होने वाले ठेका श्रमिकों का मेडिकल होने से ठेका श्रमिकों को बीमारियों का पता चल रहा है। इसके पश्चात दवाइयां चालू करने से उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। श्रमिकों ने मांग की मेडिकल जांच की अवधि 2 वर्ष के लिए होनी चाहिए। गेट पास बनवाने पर बार-बार मेडिकल करना पड़ता है।

AD DESCRIPTION

-ठेका श्रमिकों को सुरक्षा का सामान बीएसपी प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराया जाए
सचिव सुरेश कुमार ने मांग की बीएसपी में काम करने वाले ठेका श्रमिकों को मानक के अनुसार सुरक्षा का सामान समय पर उपलब्धता नहीं कराया जाता। सुरक्षा का सामान मांग करने पर ठेका कंपनियों द्वारा धमकाया जाता है। गुणवत्तापूर्ण सुरक्षा सामान उपलब्ध नहीं कराया जाता। इसलिए सुरक्षा का सामान भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराया जाए।

-एचएसएलटी ठेका श्रमिकों के पेंशन पर संकट
एचएसएलटी ठेका श्रमिकों का केवाईसी जल्द नहीं होने के कारण उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है। इस विषय पर अध्यक्ष संजय साहू ने प्रबंधक सीएलसी बीएसपी निमेष विजयन से चर्चा किया। प्रबंधक द्वारा बताया गया कि जिन एचएसएलटी ठेका श्रमिकों का केवाईसी नहीं हुआ है। वह अपने दस्तावेज में सुधार कर सीएलसी बीएसपी में जमा करें ताकि, सभी के दस्तावेज को पूर्ण कर केवाईसी किया जा सके।

अध्यक्ष संजय साहू ने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र के ठेका श्रमिकों द्वारा मेडिकल से संबंधित एवं अन्य समस्याओं के लिए मंगलवार एवं गुरुवार को शाम 5:30 से यूनियन ऑफिस में आकर संपर्क कर सकते हैं, जिससे कि उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके।

बैठक में सीपी वर्मा, दीनानाथ सिंह, मनोहर लाल, आर दिनेश, सुरेश कुमार, गुरुदेव साहू, जसबीर सिंह, डीपी खरे, जयराम ध्रुव, संतोष ठाकुर, कमलेश कुमार, टेक राम डडसेना, नारायण राठौर, दामन, नारायण, कान्हा, नवीन कुमार, बलराम वर्मा, कांता प्रसाद, ओमप्रकाश देवांगन, दाऊलाल एवं अन्य कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित थे।