Suchnaji

Election Commission: अभिनेता राजकुमार राव मतदाता जागरुकता अभियान के नए नेशनल आइकॉन बने

Election Commission: अभिनेता राजकुमार राव मतदाता जागरुकता अभियान के नए नेशनल आइकॉन बने
  • ‘न्यूटन’ में ऑन-स्क्रीन चुनाव से लेकर ऑफ-स्क्रीन मतदाता जागरूकता हीरो की भूमिका निभाने वाले राजकुमार राव “लाइट्स, कैमरा, वोट!” mके साथ तैयार।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रसिद्ध अभिनेता राजकुमार राव को अपने मतदाता जागरूकता और शिक्षा अभियान के लिए ‘नेशनल आइकन’ के रूप में नियुक्त किया है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL कर्मचारियों को बोनस नहीं, चाहिए PRP, फोन स्विच ऑफ और सामूहिक अवकाश पर जाने की धमकी

AD DESCRIPTION

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्तों अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल की उपस्थिति में नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में तीन वर्ष की अवधि के लिए “न्यूटन” स्टार राजकुमार राव के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL  Bonus 2023: दुर्गापुर में 30 को बाइक रैली, 2 को ED का घेराव, BSP के गेट पर 27 को धरना-प्रदर्शन, प्लांट में संयुक्त यूनियन उतरेगी सड़क पर

सार्थक सिनेमा और सामाजिक मुद्दों को उठाने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए विख्यात राजकुमार राव ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद चुनावों का संचालन करने और किसी भी मतदाता के मतदान से वंचित न रहने को सुनिश्चित करने के चुनाव अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।

ये खबर भी पढ़ें : CG Chunav 2023: प्रेम प्रकाश पांडेय का बड़ा दांव, कहा-सरकार बनी तो भिलाई टाउनशिप की बस्तियों में लोगों को मिलेगा 75 हजार में मकान

चुनावी प्रक्रिया के प्रति युवाओं और शहरी मतदाताओं की उदासीनता पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे मतों के माध्यम से व्यक्त हमारी सामूहिक आवाज, एक सहभागी लोकतंत्र बनाने की क्षमता रखती है।

ये खबर भी पढ़ें : Supreme Court-NGT ऑर्डर: छत्तीसगढ़ में 1 से 31 दिसंबर तक पटाखों पर बैन, दीवाली पर सिर्फ 2 घंटे की छूट

युवा इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सबसे बड़े हितधारकों में से एक हैं। राजकुमार राव ने युवाओं से अपने मत के माध्यम से सकारात्मक बदलाव के संवाहक बनने का आग्रह किया।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Election 2023: Durg आ रहे PM मोदी, जानें क्या है पूरा प्रोग्राम

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विभिन्न फिल्मों में बड़े पर्दे पर दर्शकों के पसंदीदा अभिनेता राजकुमार राव अब एक और भी बड़े प्रोडक्शन: चुनाव में मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अपनी स्टार क्षमता को ऑफ-स्क्रीन ले जाने के लिए तैयार हैं।

ये खबर भी पढ़ें : CG Election 2023 : अरुण वोरा, मुकेश और निर्मल ने दाखिल किया नामांकन फॉर्म

न्यूटन में चुनाव अधिकारी के रूप में दिखे थे राजकुमार राव

न्यूटन में चुनाव अधिकारी के रूप में उनकी भूमिका ने वास्तव में नक्सल प्रभावित राज्यों में लोकतांत्रिक चुनौतियों को पेश किया है, इसलिए उन्हें चुनाव आयोग ने यह भूमिका सौंपी है। इस सहयोग का उद्देश्य पूरे देश में नागरिकों, विशेषकर युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु श्री राजकुमार राव की लोकप्रियता और उनके अनुभव का उपयोग करना है।

ये खबर भी पढ़ें : डॉ.रेणु जोगी, ऋचा जोगी को मिला टिकट, रायपुर, बिलासपुर और भिलाई से ये मैदान में, पूर्व कांग्रेसी और Ex MLA को भी टिकट

युवाओं से चुनावों में सक्रिय रूप से भागीदारी करने का आग्रह करते हुए सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि एक बार इस चुनावी प्रक्रिया से जुड़ने के बाद आप लोकतंत्र की आंतरिक शक्ति और अपने मत के मूल्य को समझ जाएंगे।

उन्होंने मीडिया सहित समाज के सभी क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों से मतदान के महत्व को बढ़ावा देने और आगामी चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील की।

ये खबर भी पढ़ें : Job News:  SAIL के अस्पतालों में 10 डाक्टरों की भर्ती, 1 लाख 60 हजार तक सैलरी, 6 नवंबर को इंटरव्यू

चुनाव आयोग की नई पहल का प्रयास

चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे ने कहा कि चुनाव आयोग चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हमेशा नई पहल का प्रयास करता रहता है। उन्होंने कहा कि राजकुमार राव एक नेशनल आइकॉन के तौर पर उपयुक्त विकल्प हैं जिन्होंने कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में चुनाव के आयोजन पर बनी फिल्म में अभिनय किया है।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Elections: चुनाव आयोग नहीं बंटने देगा शराब और पैसा, रेलवे स्टेशन, होटल और ढाबा तक छापेमारी

शहरी युवाओं को चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने की मुहिम

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने चुनावों के प्रति शहरी और युवाओं की उदासीनता के मुद्दे का उल्लेख करते हुए कहा कि राजकुमार राव का सहयोग व्यवहारिक रूप से बदलाव लाने और शहरी युवाओं को चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लेने में प्रेरणादायी साबित होगा।

राजकुमार राव के साथ इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नागरिकों को उनके मतदान अधिकारों के प्रयोग के महत्व के बारे में सशक्त और शिक्षित बनाने की साझा प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

ये खबर भी पढ़ें : प्रगति यात्रा के बाद अब विधायक देवेंद्र की विश्वास यात्रा शुरू

टीवी टॉक शो और डिजिटल अभियान में दिखेंगे राव

राजकुमार राव इस सहयोग के माध्यम से विभिन्न टीवी टॉक शो/कार्यक्रमों और डिजिटल अभियानों आदि में मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने जैसी कई गतिविधियों में शामिल होंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Elections: चुनाव आयोग नहीं बंटने देगा शराब और पैसा, रेलवे स्टेशन, होटल और ढाबा तक छापेमारी

इन गतिविधियों का  उद्देश्य मतदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सूचना के माध्यम से लोगों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देते हुए लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना है।

इस अवसर पर, आयोग ने पांच राज्यों को छोड़कर पूरे देश में मतदाता सूची के अद्यतनीकरण के लिए चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण के लिए एक प्रचार वीडियो और पोस्टर भी जारी किया।

ये खबर भी पढ़ें : CG Election 2023: BJP की चौथी लिस्ट जारी, डिप्टी सीएम TS सिंहदेव के खिलाफ भी कैंडिडेट, पढ़ें खबर

आमिर, धोनी, सचिन, मैरी कॉम के बाद अब इनका नंबर

भारत निर्वाचन आयोग विभिन्न क्षेत्रों में प्रसिद्ध भारतीयों को अपने साथ जोड़ता है और मतदाताओं को लोकतंत्र के महोत्सव में शामिल होने के लिए प्रेरित करने हेतु उन्हें ईसीआई के नेशनल आइकॉन के रूप में नामित करता है।

ये खबर भी पढ़ें : इमरान प्रतापगढ़ी: छत्तीसगढ़ में शिक्षा पर 9 साल में 3 करोड़ खर्च, इस बार 50 लाख खर्च का लक्ष्य

पिछले वर्ष आयोग ने प्रसिद्ध अभिनेता पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकॉन बनाया था। पिछले महीने ही, आयोग ने क्रिकेट के दिग्गज और भारत रत्न से सम्मानित सचिन रमेश तेंदुलकर को राष्ट्रीय आइकॉन बनाया था। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान एम.एस.धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम जैसे दिग्गज ईसीआई के नेशनल आइकॉन रह चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें : देवेन्द्र यादव ने भरा नामांकन, BSP कर्मचारियों के बोनस, 50 ग्राम सोना पर BJP-BMS को लपेटा