Suchnaji

Employees Pension Scheme 1995: ईपीएस 95 हायर पेंशन पर EPFO का नया दांव

Employees Pension Scheme 1995: ईपीएस 95 हायर पेंशन पर EPFO का नया दांव
  • ईपीएस 95 उच्च पेंशन को लेकर पेंशनभोगी का दावा अब कर्मचारियों की कमी बताने लगा है ईपीएफओ।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। ईपीएस 95 हायर पेंशन (EPS 95 Higher Pension) का ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म (Joint Option Form) देशभर में भरा गया। 18 महीने से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन अब तक पेंशनर्स के चेहरे पर खुशी नहीं आ सकी है।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO BIG NEWS: शिक्षा, विवाह और आवास के लिए ऑटो क्लेम सॉल्यूशन, 10 नहीं, 3 दिन में लीजिए घर बैठे पैसा

AD DESCRIPTION

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organization-EPFO) सक्रिय हुआ था। अब यह दावा किया जा रहा है कि ईपीएस 95 हायर पेंशन के ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म के आवेदनों में गलती थी, जिसके लिए लेटलतीफी हो रही है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ न्यूज: राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन 9 जून तक

पेंशनभोगी कल्याण कुमार सिन्हा के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के फैसले के लगभग 18 महीने बाद कर्मचारी पेंशन योजना के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले पेंशनरों के साथ ईपीएफओ का एक और क्रूर हथकंडा सामने आया है।

ये खबर भी पढ़ें : Retirement Planning में ये 3 गलतियां न करें, पढ़ें निवेश फॉर्मूला, भत्ते, बोनस और वेतन वृद्धि पर रिपोर्ट

कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (ईपीएस 95) के सदस्य लंबे समय से उच्च पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट के नवंबर 2022 के फैसले के कार्यान्वयन का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें अभी भी उम्मीद है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), सैकड़ों हजारों जॉइंट ऑप्शन आवेदन पत्रों पर कार्रवाई कर रहा है, हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि शीर्ष अदालत के फैसले को वह ईमानदारी से कब लागू करेगा।

ये खबर भी पढ़ें : इम्प्लाइज पेंशन स्कीम 1995: हायर पेंशन कैलकुलेशन पर बड़ी खबर, प्रो-रेटा और 60 माह के औसत पर बोला EPFO

जानिए कितने आवेदन ईपीएफओ को प्राप्त हुए

पेंशनर्स कल्याण कुमार सिन्हा ने मीडिया रिपोर्ट (Media Report) का हवाल देते हुए बताया कि ईपीएफओ को उच्च पेंशन (higher Pension) के लिए 1.75 मिलियन आवेदन प्राप्त हुए। इसमें 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए पेंशनभोगियों के लगभग 4,10,000 आवेदन शामिल हैं, और संयुक्त विकल्प के तहत सदस्यों के 1.34 मिलियन अन्य आवेदन शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: सीपीएफ ट्रस्ट पर EPFO का बड़ा बयान, इन्हें नहीं मिलेगी पेंशन

42,000 से अधिक डिमांड नोटिस भेजे

दिसंबर 2023 तक लगभग 1.17 मिलियन आवेदन अभी भी नियोक्ताओं द्वारा सत्यापन के विभिन्न चरणों में थे और यह स्पष्ट नहीं है कि इन्हें फाइनल करने में कितना समय लगेगा। सेवानिवृत्ति निधि प्रबंधक के रूप में ईपीएफओ ने पिछले बकाया भुगतान को पूरा करने के लिए धनराशि जमा करने के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले सदस्यों द्वारा अतिरिक्त भुगतान के लिए 42,000 से अधिक डिमांड नोटिस भेजे थे।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: सीपीएफ ट्रस्ट पर EPFO का बड़ा बयान, इन्हें नहीं मिलेगी पेंशन