Suchnaji

Rourkela Steel Plant ने अपने खाते में जोड़े कई रिकॉर्ड, पढ़िए डिटेल

Rourkela Steel Plant ने अपने खाते में जोड़े कई रिकॉर्ड, पढ़िए डिटेल
  • आरएसपी के निदेशक प्रभारी एवं बोकारो स्टील प्लांट के अतिरिक्त प्रभार अतनु भौमिक ने कर्मीसमूह से सुरक्षा, गुणवत्ता और अनुकूलित उत्पादन पर विशेष ध्यान देने के साथ गति को बनाए रखने का आग्रह किया है।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। कार्य करने के लिए बेहतरीन जगह (ग्रेट प्लेस टू वर्क) से प्रमाणित महारत्न कंपनी सेल की इकाई राउरकेला इस्पात संयंत्र (आर.एस.पी) ने कैलेंडर वर्ष 2024 की शुरुआत लगातार एक के बाद एक रिकॉर्ड से की।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSL के नवनियुक्त निदेशक प्रभारी बीके तिवारी से मिलने पहुंचा SC-ST एसोसिएशन, बड़ी प्लानिंग पर रहेगा साथ

इस्पात संयंत्र ने वित्त वर्ष 2023-24 के पहले 10 महीनों, यानी अप्रैल-जनवरी की अवधि में प्रमुख क्षेत्रों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ निष्पादन दर्ज किया। इस्पात संयंत्र  ने स्थापना के बाद से संबंधित क्षेत्रों में अपना सर्वश्रेष्ठ अप्रैल-जनवरी निष्पादन दर्ज करने के लिए 37,17,216 टन हॉट मेटल, 34,60,798 टन क्रूड स्टील और 34,36,685 टन विक्रेय योग्य स्टील का उत्पादन किया।

ये खबर भी पढ़ें : मैत्रीबाग फ्लावर शो: गेट पर ही दहाड़ से आपका स्वागत करेगा शेर, प्रभु राम का दिखेगा चेहरा, चंद्रयान की झलक भी

इन सभी प्रमुख क्षेत्रों में अप्रैल-जनवरी में सर्वश्रेष्ठ निष्पादन पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में हासिल किया गया था। चालू वित्त वर्ष के पहले दस महीनों के दौरान 59,74,461 टन सिंटर के सर्वकालिक उच्च उत्पादन के साथ सिंटर प्लांटों ने सफलता की कहानी को पूरा किया । सी.पी.पी-1 और सी.पी.पी-3 से संयुक्त बिजली उत्पादन भी अप्रैल-जनवरी के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ 70.27 मेगावाट के आँकड़े पर पहुँच गया।

ये खबर भी पढ़ें : ED Works Skill Trophy Competition: बीएसपी कर्मचारियों को ट्रॉफी संग मिला 5000 तक

इस्पात संयंत्र की सभी आधुनिकीकृत इकाइयों ने सफलता में योगदान देने के लिए एक साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। ब्लास्ट फर्नेस-5 ने 23,79,880 टन हॉट मेटल का उत्पादन किया, जबकि एस.एम.एस-2 ने अप्रैल-जनवरी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 30,46,331 टन क्रूड स्टील का उत्पादन किया।
डाउनस्ट्रीम प्रदर्शन में अग्रणी अत्याधुनिक हॉट स्ट्रिप मिल-2 ने 19,43,793 टन एच.आर. क्वायल रोल कर  अपने सर्वश्रेष्ठ अप्रैल-जनवरी प्रदर्शन के साथ एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSL के DIC बीके तिवारी की पढ़िए कुंडली, बधाई देने वालों का रेला

चालू वित्त वर्ष के पहले दस महीनों के दौरान प्रमुख मुख्य आकर्षणों में जनवरी 2024 में हासिल किये गए 422 किलोग्राम/टी.एच.एम बी.एफ-1 का कोक दर अब तक का सबसे अच्छी कोक दर रहा, जो सबसे लंबा कास्टिंग अनुक्रम 9 जनवरी, 2024 को एस.एम.एस-II के कास्टर-3 में 11 दिनों में 14 टंडिश फ्लाई और उच्चतम टॉर्पेडो लेडल लाइफ के साथ 309 हीट हासिल करते हुए फरवरी, 2022 में निर्धारित 424 किलोग्राम/टी.एच.एम. की पिछली सर्वश्रेष्ठ दर को पार कर गई है, जिससे टी.एल.सी. नंबर 8 में 2737 हीट हासिल करने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित हुआ।

ये खबर भी पढ़ें : 35th National Federation Cup Handball Tournament: रेलवे की महिला टीम ने जीता स्वर्ण पदक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 4 बेटियों का कमाल

आरएसपी के निदेशक प्रभारी एवं बोकारो स्टील प्लांट के अतिरिक्त प्रभार अतनु भौमिक ने कर्मीसमूह से सुरक्षा, गुणवत्ता और अनुकूलित उत्पादन पर विशेष ध्यान देने के साथ गति को बनाए रखने का आग्रह किया है।

ये खबर भी पढ़ें : दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी प्रोडक्शन का Bhilai Steel Plant ने लगातार दूसरे महीने बनाया रिकॉर्ड