Suchnaji

अनुभव पुरस्कार योजना 2024: पेंशनभोगी ध्यान दें, आपके लिए मौका

अनुभव पुरस्कार योजना 2024: पेंशनभोगी ध्यान दें, आपके लिए मौका
  • अनुभव पोर्टल पर प्रविष्टि दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।
  • सभी संबंधित मंत्रालय, विभाग अनुभव पोर्टल पर प्रविष्टि दाखिल कराने के लिए पेंशनभोगियों तक पहुंचेंगे।
  • अनुभव पुरस्कार योजना में सेवानिवृत्त अधिकारियों द्वारा सरकार में काम करते हुए राष्ट्र निर्माण एवं लिखित आख्यानों पर फोकस।  

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। अनुभव पुरस्कार योजना 2024: पेंशनभोगियों के लिए खास योजना है। अनुभव पोर्टल (Anubhav Portal) पर प्रविष्टि दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant: लाठीकटा ब्लॉक की मां छला नृत्य मंडली बनी सिनर्जी लोक सांस्कृतिक महोत्सव 2024 की चैंपियन

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के निर्देश के अनुसार सरकार के साथ सहयोग करते हुए केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त हो रहे, सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों के अनुभवों को साझा करने के उद्देश्य से मार्च 2015 में ‘अनुभव पोर्टल’ नामक एक ऑनलाइन मंच का शुभारंभ किया था।

ये खबर भी पढ़ें : NMDC Nagarnar Steel Plant के कार्मिकों को 10 ग्राम सोने का सिक्का

इसके तहत ऐसी परिकल्पना की गई है कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों द्वारा लिखित दस्तावेजों के उपलब्ध कराए जाने की यह संस्कृति भविष्य में सुशासन तथा प्रशासनिक सुधारों की आधारशिला बनेगी।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के RCL में सेफ्टी पर सजी संगीत की महफिल, ये हैं प्रतियोगिता के विजेता

भारत सरकार ने अनुभव पुरस्कार योजना 2024 को अधिसूचित कर दिया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति से 8 महीने पहले और सेवानिवृत्ति के 1 वर्ष बाद तक अपना अनुभव लेख प्रस्तुत करना आवश्यक है। तत्पश्चात, संबंधित मंत्रालयों/विभागों द्वारा उनका मूल्यांकन किया जाएगा और फिर चुने गए आलेख छपने के लिए भेजे जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Business Conclave 2030: Bhilai CA ब्रांच के मंच पर व्यापारियों को मंत्री ओपी चौधरी दे गए मंत्र

इन प्रकाशित हुए लेखों को अनुभव पुरस्कार और निर्णायक समिति के प्रमाणपत्र के लिए चुना जाएगा। अनुभव पुरस्कार योजना 2024 के तहत प्रविष्टि दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। वर्ष 2016 से 2023 तक कुल 54 अनुभव पुरस्कार प्रदान किये जा चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel plant: कब्जेदारों पर कहर बन कर टूट रहे कर्नल आरएस शेखावत

इस योजना के अनुसार, 31 जुलाई, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक अनुभव पोर्टल पर प्रकाशित सभी अनुभव लेखों पर 05 अनुभव पुरस्कारों और 10 निर्णायक समिति के प्रमाणपत्रों के लिए विचार किया जाएगा।

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने अनुभव पुरस्कार योजना, 2024 में व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रत्येक पेंशनभोगी द्वारा अपना अवलोकन अनुभव साझा कराना सुनिश्चित करने के लिए एक आउटरीच अभियान चलाया है।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 हायर पेंशन: EPEO को समय पर नहीं मिली जानकारी, स्पष्टीकरण, अटकी पेंशन, सड़क पर बवाल

इस संबंध में मंत्रालयों, विभागों और सीएपीएफ के नोडल अधिकारियों के साथ कई बैठकें की गई हैं। मंत्रालयों, विभागों से अवलोकन अनुभव को समय पर प्रस्तुत करने के लिए पेंशनभोगियों तक पहुंचने का अनुरोध किया गया है। पुरस्कार विजेता नामांकन के दस्तावेजीकरण के प्रारूप पर ज्ञान-साझा करने सत्र भी आयोजित किए गए हैं। अनुभव पुरस्कार के विजेताओं ने अनुभव पुरस्कार विजेताओं की भाषण वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत एक राष्ट्रीय मंच पर अपने अनुभव साझा किए हैं।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ देश का तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य, रायपुर, महासमुंद, कुम्हारी, आरंग और पाटन भी राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत