Suchnaji

Big News: दुर्ग जिले में हेलमेट 1 फरवरी से अनिवार्य, प्रेशर हॉर्न व मॉडिफाई साइलेंसर्स पर होगा एक्शन

Big News: दुर्ग जिले में हेलमेट 1 फरवरी से अनिवार्य, प्रेशर हॉर्न व मॉडिफाई साइलेंसर्स पर होगा एक्शन
  • हेलमेट न पहनने पर होगी कड़ी कार्रवाई

सूचनाजी न्यूज, दुर्ग। हेलमेट न लगाने वालों के लिए यह खबर बहुत ही खास है। अब हेलमेट लगाना शुरू कर दीजिए, वरना भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। भिलाई के सेंट्रल एवेन्यू व राष्ट्रीय राजमार्ग दुर्ग-रायपुर में 1 तारीख से दोपहिया वाहनों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Big News: भिलाई स्टील प्लांट, इंडियन पोस्टल बैंक और बजाज फाइनेंस में एमओयू साइन, अब मजदूरों का 10 लाख का बीमा

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज  कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राम गोपाल गर्ग भी सम्मिलित हुए। कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य सड़कों पर हुई दुर्घटनाओं की रोड, थाना तथा सड़कवार रिपोर्ट्स की गहन समीक्षा की। चिन्हांकित ब्लैक स्पॉट्स पर सुधारात्मक कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai News: खुर्सीपार, सुपेला, वैशालीनगर और कैंप-2 में बनेगी नई पानी टंकी, जल समस्या होगी दूर

मैकेनिक्स एवं ऑटोपार्ट्स विक्रेताओं पर भी होगा एक्शन

साथ ही जिले की सड़कों में यातायात सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए विभिन्न सुझावों पर विमर्श कर कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए। इसमें विशेष रूप से सड़कों से अवैध कब्जे हटाना, प्रकाश व्यवस्था, संकेतक, रोड मार्किंग व गति नियंत्रक बोर्ड लगाना आदि शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant की 75 एकड़ जमीन 2 साल में कब्जामुक्त, 600 करोड़ की बची संपत्ति, पढ़िए डिटेल

कलेक्टर ने जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में यातायात जागरूकता बढ़ाने तथा नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। साथ ही ध्वनि प्रदुषण पर नियंत्रण हेतु प्रेशर हॉर्न व मोडिफाई साइलेंसर्स पर प्रवर्तन कार्यवाही करने तथा इसकी ब्रिकी पर नियंत्रण हेतु मैकेनिक्स एवं ऑटोपार्ट्स विक्रेताओं पर भी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

ये खबर भी पढ़ें : Big News: भिलाई स्टील प्लांट, इंडियन पोस्टल बैंक और बजाज फाइनेंस में एमओयू साइन, अब मजदूरों का 10 लाख का बीमा

ब्लैक स्पॉट्स की जानकारी पर फैसला

इसी प्रकार सेंट्रल एवेन्यू रोड व राष्ट्रीय राजमार्ग दुर्ग-रायपुर में 1 तारीख से दोपहिया वाहनों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा 2024 हेतु चिंहाकित ब्लैक स्पॉट्स की जानकारी ली।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant ने जेसीबी से रौंद डाली आधा दर्जन कार, अस्पताल पर भी एक्शन

डी.एस.पी. ट्रैफिक सतीश ठाकुर ने बताया कि वर्ष 2021, 22 एवं 23 में घटित मृत्युजन्य/संघातिक सड़क दुर्घटनाओं के आधार पर सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ब्लैक स्पॉट के लिए परिभाषित मानक अनुसार सड़क दुर्घटनाओं एवं मृत्युदर में कमी लाये जाने हेतु 8 दुर्घटनाजन्य सड़क खण्डों को वर्ष 2024 हेतु ब्लैक स्पॉट्स चिन्हांकित किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL घोटाले के पैसे से हो जाएगा कर्मचारियों-अधिकारियों का वेतन समझौता, बोनस भी मिलता ज्यादा

उन्होंने यह भी बताया कि उपरोक्त सभी सड़कों पर सुधारात्मक कार्य हेतु सड़कों का भौतिक सत्यापन एवं दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा की गई है।
इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व में चिन्हांकित जिले की 6 ब्लैक स्पॉट्स वाली सड़कों पर सुधारात्मक कार्य किए जाने के उपरांत मृत्युजन्य/संघातिक सड़क दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होने से सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ब्लैक स्पॉट्स के लिए परिभाषित मानक अनुसार वर्ष 2024 हेतु ब्लैक स्पॉट्स की श्रेणी में नहीं आने के कारण सूची से हटाया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट के पहले सुरक्षा शिरोमणि बने सौरभ सुमन और सुरक्षा मित्र दिलेश्वर

गति अवरोधक रम्बल्ड स्ट्रिप बनाने का निर्देश

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के संभावित दुर्घटना क्षेत्रों को चिन्हांकित कर सड़क सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्गों को सहायक सड़कों से जोड़ने वाले पॉइंट पर गति अवरोधक रम्बल्ड स्ट्रिप बनाने को कहा।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Township: डायरेक्टर बंगला, खुर्सीपार, कैंप-1 और इस सेक्टर में बिजली नहीं आएगी, पढ़िए तारीख

इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को चिन्हांकित स्थानों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने दुर्घटनाजन्य वाले स्थानों पर गति नियंत्रण के लिए जिगजैग, आवश्यक स्थानों पर साईन बोर्ड लगाने, रात्रि में अंधेरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं वाले स्थानों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने पर जोर दिया।

ये खबर भी पढ़ें : Maitribagh Flower Show 2024: फूलों की दुनिया में पानी पर रंगोली, पहली बार बजेगा दुनिया का सबसे बड़ा तंबूरा, आइए 4 फरवरी को

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में पुलिस अधीक्षक रामगोपाल गर्ग ने लोक निर्माण विभाग सेतू संभाग अंतर्गत नेहरू नगर, शिवनाथ नदी, नेवई ओवर ब्रिज में डिवाईडर का निर्माण कराए जाने,  समुचित प्रकाश व्यवस्था, जेल तिराहा से पुलगांव चौक तक रोड चौड़ीकरण एवं डिवाईडर का निर्माण कराये जाने, राजेन्द्र पार्क चौक एवं पटेल चौक पर फ्री लेफ्ट निर्माण करने, धमधा रोड चौड़ीकरण एवं चिखली से धमधा तक पड़ने वाले तीन पुलिया सक्रिय होने का बोर्ड, रिफ्लेक्टर एवं सड़क किनारे पड़ने वाले पेड़ों की छटाई करने का सुझाव दिया।

ये खबर भी पढ़ें : BSP Rail Mill Accident में मजदूर का कटा पैर, अब जिम्मेदार अधिकारी को बचाने का खेल

बैठक में एडीएम अरविन्द एक्का, आयुक्त नगर निगम भिलाई देवेश ध्रुव, एस़डीएम पाटन दीपक निकुंज, एसडीएम दुर्ग मुकेश रावटे, डीएसपी यातायात सतीश ठाकुर, आरटीओ शैलाभ साहू सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai इस्पात विकास विद्यालय सेक्टर 6 व 11 के कक्षा 1 में  Admission शुरू