Suchnaji

Bokaro Steel Plant ने मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पिटेटिवनेस 2023-24 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

Bokaro Steel Plant ने मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पिटेटिवनेस 2023-24 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता
  • प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कुछ प्रमुख संगठन हैं टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू, जिंदल स्टेनलेस, एचपी, गेल, बीपीसीएल, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, आईटीसी, महिंद्रा, रिलायंस आदि।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। इंटरनेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग (International Research Institute for Manufacturing) (आईआरआईएम) द्वारा आयोजित विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता (मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पिटेटिवनेस)-2023-24 के लिए 10वें राष्ट्रीय पुरस्कार में बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) ने रजत पदक जीता है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : केरल विवाद पहुंचा भिलाई, CPI(M)-CITU ने प्रदर्शित की एकजुटता,  PM Modi को दिखाया आइना, देखिए वीडियो

मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पिटेटिवनेस (Manufacturing Competitiveness) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भारत में संगठनों की विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता का आकलन करने और उन्हें विश्व स्तरीय बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक पुरस्कार है।

इस पुरस्कार प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कुछ प्रमुख संगठन हैं टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू, जिंदल स्टेनलेस, एचपी, गेल, बीपीसीएल, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, आईटीसी, महिंद्रा, रिलायंस आदि।

ये खबर भी पढ़ें : तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी के चुनाव को चैलेंज, पूरी कमेटी के खिलाफ सुनील चौरसिया खेमा जुटा घेराबंदी में

07 से 09 फरवरी, 2024  के दौरान आईआरआईएम द्वारा बोकारो में दो दिनों के गहन ऑन-साइट मूल्यांकन के बाद बोकारो स्टील को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। मूल्यांकन में बीएसएल के शीर्ष प्रबंधन, मुख्य महाप्रबंधकों/विभागों के प्रमुखों, झारखंड खान समूह, परियोजनाओं, सामग्री प्रबंधन, कार्मिक एवं प्रशासन और वित्त एवं प्रशासन के साथ विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता के फोकस क्षेत्रों और संकेतकों पर समूह चर्चाएं शामिल थीं।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Rourkela Steel Plant बच्चों को पिलाएगा डिब्बा बंद दूध,  MoU साइन

इसके अलावा आईआरआईएम की टीम द्वारा बीएसएल में शॉप फ्लोर के आकलन के तहत आरएमएचपी, सिंटर प्लांट, ब्लास्ट फर्नेस, कोक ओवन, एसएमएस-न्यू, एसएमएस-2/सीसीएस, एचएसएम, सीआरएम-1, 2 और 3 और एचआरसीएफ, सेंट्रल मेंटेनेंस और उपयोगिताएँ, शॉप्स  और फाउंड्री, सीईडी, डीएनडब्ल्यू , डब्लूएमडी, ईसीएस, ऑक्सीजन प्लांट, सी एंड ए, ईएमडी, आई एंड ए इत्यादि का दौरा और मूल्यांकन शामिल था।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: अनुचित श्रम व्यवहार पर दोषी BSLअधि कारियों को DLC सुनाएं सजा

आईआरआईएम द्वारा बीएसएल के कार्मिक एवं मानव संसाधन विकास, बिजनेस एक्सीलेंस, एमएम डिवीजन, झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस, प्रोजेक्ट्स और फाइनेंस एंड एडमिनिस्ट्रेशन के साथ पीपीसी, एसआरएम (सीएमओ), सीएंडआईटी, आरसीएल और ट्रैफिक पर व्यापक चर्चा और मूल्यांकन भी किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL लीज नवीनीकरण: सांसद, विधायक, मंत्री और पीएम मोदी तक व्यापारियों का पत्र, कहीं नहीं सुनवाई, भेजा रिमाइंडर

मूल्यांकन प्रक्रिया के बहुआयामी लाभों में कारखाने के प्रदर्शन में सुधार के लिए उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं, विनिर्माण प्रथाओं और रणनीतियों की प्रयोज्यता पर ज्ञान साझा करना शामिल है। बीएसएल को यह पुरस्कार आगामी अप्रैल में मुंबई में आयोजित होने वाले समारोह में दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS बैठक लाइव: AWA का 2500 रुपए अब बढ़कर 4000, मजदूरों का बढ़ा पैसा