Suchnaji

EPFO ने पेंशनर्स से कही बड़ी बात, पढ़िए EPS 95 हायर पेंशन, एरियर, जमा राशि, BSP का डिटेल

EPFO ने पेंशनर्स से कही बड़ी बात, पढ़िए EPS 95 हायर पेंशन, एरियर, जमा राशि, BSP का डिटेल
  • बीएसपी प्रबंधन एक हजार के करीब डिमांड लेटर भेज चुका है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। ईपीएफओ (EPFO) द्वारा ईपीएस 95 पेंशनर्स (EPS 95 Pensioners) को दिए गए जवाब की कुछ और खास बातें अब बाहर आने लगी है। बीएसपी एक्स इम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन भिलाई (BSP X Employees Welfare Association Bhilai) के प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा के दौरान क्षेत्रीय आयुक्त रायपुर ने न्यूनतम पेंशन 7500 रुपये करने की मांग, विधवा पेंशन को सौ प्रतिशत करने तथा पेंशनरों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा दिए जाने की मांग पर खुलकर अपनी बात रखी।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Business Conclave 2030: Bhilai CA ब्रांच के मंच पर व्यापारियों को मंत्री ओपी चौधरी दे गए मंत्र

क्षेत्रीय आयुक्त ने कहा कि यह अच्छी मांग है, पर यह संबंधित मंत्री, सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। EPFO मात्र क्रियान्वयन करने वाली  संस्था है। हायर पेंशन से जुड़ी मांग व पूछे गए प्रश्नों के जवाब में कहा कि इस पर कार्य चल रहा है और जिनका भी आप्शन फार्म नियोक्ता व हमारे कार्यालय ने सही पाया गया, उन्हें  हम डिमांड लेटर भेज रहे हैं। और इसमें तेजी ला रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 हायर पेंशन: EPEO को समय पर नहीं मिली जानकारी, स्पष्टीकरण, अटकी पेंशन, सड़क पर बवाल

भिलाई के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि बीएसपी प्रबंधन (BSP Management) से लगातार बैठक व संवाद जारी है। बीएसपी प्रबंधन एक हजार के करीब डिमांड लेटर भेज चुका है। शीघ्र ही 9 हजार आप्शन फॉर्म क्लियर कर भेजने की बात की है, बाकि बचे आप्शन  फार्म में जरा बहुत विसंगतियां है, उसे भी शीघ्र दूर करने का कार्य नियोक्ता द्वारा किया जा रहा हैं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशन पर बड़ा अपडेट, EPFO-सरकार को घेरने का आया ये प्लान

हायर पेंशन प्रारंभ के साथ ही साथ एरियर्स की राशि का भी भुगतान कर दिया जाएगा। कई लोग डिमांड की गई राशि जमा करवा चुकें हैं, उनका अब तक हायर पेंशन जारी क्यों नहीं किया गया, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे कार्यालय द्वारा एक भी हायर पेंशन रिलीज नहीं किया गया है, पर शीघ्र ही इसे लागू कर दिया जाएगा। भविष्य निधि आयुक्त ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि चिंता न करें शीघ्र ही हायर पेंशन रिलीज हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 हायर पेंशन: नहीं भेजा पेंशनर्स का डाटा, 11 को BSP, 12 को EPFO के खिलाफ बड़ा हंगामा

जमा व एरियर पर ये आया जवाब

जमा व एरियर्स की राशि के समायोजन करने की बात पर आयुक्त ने कहा कि यह केंद्रीय कार्यालय के निर्णय व दिशा-निर्देश पर निर्भर है। फिलहाल पहले पूरी राशि जमा करना होगा। वार्ता में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से आयुक्त अखिलेश कुमार एवं उनके वरिष्ठ अधिकारी थे।

ये खबर भी पढ़ें : RFID BIG NEWS: बगैर सर्कुलर BSP कर्मचारियों की फोटो खींच रही निजी एजेंसी, गोपनीयता भंग

प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व एलएम सिद्दीकी-राज्य अध्यक्ष, केंद्रीय संघर्ष समिति ने किया। बैठक में वरदराजन, एमएस शांत कुमार-उपाध्यक्ष बीएसपी एक्स इम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन (BSP X Employees Welfare Association), आरके वर्मा, देवांगन, एजाजुर रहमान, बीएम  सिंह, डीके गोरहा, मुकेश, बीएम सिंह, डीके बैनर्जी एवं राजेंद्र पिल्लई उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant SC-ST एम्प्लाइज एसोसिएशन ने समस्याओं का खोला पिटारा, सीजीएम बोले-करेंगे समाधान