Suchnaji

ईपीएस 95 हायर पेंशन: SAIL BSP के कार्मिकों ने 33 लाख, 30 लाख तक ईपीएफओ को थमाया, पीपीओ का अब तक पता नहीं

ईपीएस 95 हायर पेंशन: SAIL BSP के कार्मिकों ने 33 लाख, 30 लाख तक ईपीएफओ को थमाया, पीपीओ का अब तक पता नहीं
  • भविष्य निधि आयुक्त के साथ बैठक के दौरान उनके संज्ञान में लाया गया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। ईपीएस 95 हायर पेंशन (EPS 95 Higher Pension) को लेकर मामले अब भी अटके हुए हैं। न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension) की बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर रायपुर ईपीएफओ कार्यालय का घेराव किया गया। इस दौरान बीएसपी के पूर्व कार्मिकों ने लंबित मामलों को उठाया।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 हायर पेंशन,  EPFO, 900 करोड़ की सब्सिडी और पेंशन कैलकुलेशन की रिपोर्ट

भविष्य निधि आयुक्त के साथ बैठक के दौरान उनके संज्ञान में लाया गया कि अमृतलाल पटेल-बीएसपी रिटायर्ड कर्मचारी ने 25 अक्टूबर 2023 को भविष्य निधि संगठन की मांग पर 33 लाख रुपए और चन्द्र शेखर नायडू-बीएसपी रिटायर्ड कर्मचारी ने 31 दिसंबर 23 को 30 लाख रुपए जमा किए हैं।

लेकिन अभी तक उनका पीपीओ जेनरेट नहीं किया गया है, जो उचित नहीं है। भविष्य निधि आयुक्त ने कहा कि उन पर कार्यवाही चल रही है और बहुत जल्द सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने पर उन्हें एरियर्स के साथ उच्च पेंशन मिल जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की ताजा खबर: पेंशनर्स उठाइए फायदा

विलंब होने की स्थिति में ब्याज के नुकसान के सवाल पर उन्होंने असमर्थता जताई कि उन्हें हेड ऑफिस के फ्रेमवर्क के अंदर काम करना पड़ता है। एलएम सिद्दीकी-अध्यक्ष ने पेंशन के कैलकुलेशन के लिए संबंधित सदस्य के 1-9-2014 के पूर्व की सेवाएं और पेंशनल सैलरी तथा 1-9-2014 के बाद की सेवाएं और पेंशनेंल सैलरी को दो भागों में विभक्त करने के बाद उच्च पेंशन निर्धारित करने से होने वाले नुकसान पर भी प्रश्न उठाया।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai BMS ने QR कोड और RFID पर कही बड़ी बात, गिनाई उपलब्धियां और की 17 मांग

इस मामले पर भी भविष्य निधि आयुक्त ने उनके द्वारा हेड ऑफिस के निर्देशों के अनुसार कार्य करने की विवशता जताई। अभिषेक कुमार ने चर्चा के दौरान बताया कि उनके कार्यालय में 17000 आवेदन उच्च पेंशन के लिए प्राप्त हुए हैं, जिनमे से 1220 सदस्यों को डिमांड लेटर जारी किए गए हैं। अब तक लगभग 500 ने राशि जमा की है।

ये खबर भी पढ़ें : BSP SC-ST एसोसिएशन ने मनाया महिला दिवस: ED P&A बोले-महिलाएं अपने बच्चों में न करें बेटा-बेटी का फर्क

आवेदनों के धीमी गति के निराकरण पर अध्यक्ष एल एम सिद्दीकी ने गंभीर चिंता जाहिर की और त्वरित गति से उच्च पेंशन के प्रकरणों को निपटाने के लिए आग्रह किया। एलएम सिद्दीकी ने शीघ्र मांगों का निराकरण नहीं होने पर चुनाव बहिष्कार की भी संभावना जताई।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 हायर पेंशन,  EPFO, 900 करोड़ की सब्सिडी और पेंशन कैलकुलेशन की रिपोर्ट