Suchnaji

BSP कर्मियों के घरों में आएगा नॉन फाइनेंशियल अवॉर्ड स्कीम का गिफ्ट, इंटक ने ये कहा…

BSP कर्मियों के घरों में आएगा नॉन फाइनेंशियल अवॉर्ड स्कीम का गिफ्ट, इंटक ने ये कहा…
  • इंटक का दावा-हमारे प्रयास से नॉन फाइनेंशियल स्कीम शुरू होने से कर्मियों में उत्साह है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant)  के कर्मचारियों के लिए नॉन फाइनेंशियल अवॉर्ड स्कीम शुरू हो गई है। इंटक के मान्यता काल में योजना शुरू हुई थी, जो पिछले दिनों बंद कर दी गई थी। अब इंटक ने एक बार फिर प्रबंधन पर दबाव बनाया, जिसके बाद स्कीम शुरू कर दी गई है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : CIL NEWS: वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की बागडोर अब जय प्रकाश द्विवेदी के हाथ, BHU से की है पढ़ाई

इस बात का दावा स्टील इंप्लाइज यूनियन इंटक (Steel Employees Union INTUC) (INTUC) ने किया है। महासचिव वंश बहादुर सिंह का कहना है कि भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के लिए डेली रिवॉर्ड स्कीम नान फाइनेंशियल स्कीम फिर से शुरू करने की मांग भिलाई इस्पात संयंत्र के डायरेक्टर इंचार्ज से 17 जनवरी को किया था। प्रबंधन ने 30 जनवरी से स्कीम को लागू कर दिया है, जिससे कर्मचारियों में हर्ष है।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट: Non Financial Motivation Scheme शुरू, अप्रैल में मिलेगा बंपर गिफ्ट

इंटक यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल 17 जनवरी 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी के नाम का ज्ञापन आईआर विभाग के महाप्रबंधक जेएन ठाकुर को सौंपा, जिसमें इंटक ने संयंत्र कर्मियों  के मनोबल को बनाए रखने के लिए जल्द से जल्द डेली रिवॉर्ड स्कीम/ नान फाइनेंशियल स्कीम शुरू करने की मांग की।

ये खबर भी पढ़ें : BSP के सिंटर प्लांट्स ने जनवरी में किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन

भिलाई प्रबंधन ने इस पर विचार विमर्श कर 30 जनवरी से नॉन फाइनेंशियल स्कीम लागू किया है। इसमें प्रोडक्शन का चार लेवल बनाया गया है, जो विभाग टारगेट का जो लेवल अचीव करेगा, उसके हिसाब से उस विभाग को राशि दिया जाएगा। विभाग अपने कर्मचारियों को उस राशि का गिफ्ट देगा।
विदित हो कि वित्त वर्ष 2021-22 में इंटक के प्रयास से डेली रिवॉर्ड स्कीम शुरू हुई थी, जो 20 अक्टूबर 2021 से 31 दिसंबर 2021 एवं 5 फरवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक रही। इससे जहां संयंत्र के उत्पादन में वृद्धि हुई। वहीं कर्मचारियों को इस स्कीम के तहत मिली राशि से सभी विभागों में गिफ्ट खरीद कर कर्मचारियों को दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट के SMS-3 बिलेट कास्टर ने बनाया नया रिकॉर्ड

ज्ञापन के माध्यम से इंटक यूनियन ने प्रबंधन से मांग रखते हुए कहा था कि संयंत्र कर्मियों का लंबे समय से वेज रिवीजन नहीं हुआ है। इससे कर्मचारियों का मनोबल गिर रहा है, कर्मियों का मनोबलब बनाएं रखने के लिए भिलाई प्रबंधन द्वारा डेली रिवॉर्ड स्कीम शुरू कर करने से कर्मियों का मनोबल बढ़ेगा, जिससे संयंत्र के उत्पादन में भी वद्धि होगी। इंटक के प्रयास से नॉन फाइनेंशियल स्कीम शुरू होने से कर्मियों में उत्साह है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में नवोदय व केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग केंद्रीय मंत्री से