Suchnaji

ट्रेनी IAS पहुंचे SAIL Bhilai Steel Plant, पढ़िए कारण

ट्रेनी IAS पहुंचे SAIL Bhilai Steel Plant, पढ़िए कारण
  • बीएसपी के इस्पात निर्माण की प्रक्रिया से हुए रूबरू।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। एक दिवसीय प्रवास पर भिलाई आए आईएएस ट्रेनी बैच-2023 ने सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL-Bhilai STeel Plant) का भ्रमण किया। इस्पात निर्माण की प्रक्रिया से अवगत हुए। इस्पात भवन स्थित निदेशक प्रभारी सभागार में संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित एक प्रस्तुतीकरण बैठक में आईएएस प्रशिक्षु शामिल हुए।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: अफसरों की पत्नियों ने गांव में डाला डेरा, महिलाओं को दी सिलाई मशीन

इस बैठक में संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) एके चक्रवर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा), डाक्टर एके पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) समीर स्वरूप, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पवन कुमार तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डाक्टर एम रविन्द्रनाथ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : 75th Republic Day 2024: जयंती स्टेडियम में DIC-सेल के डायरेक्टर और दुर्ग में डिप्टी सीएम फहराएंगे तिरंगा

प्रस्तुतीकरण बैठक में भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) में लौह और इस्पात निर्माण की प्रक्रिया को सुक्ष्मता के साथ प्रदर्शित किया गया। इसी कड़ी में आईएएस प्रशिक्षणार्थियों ने संयंत्र भ्रमण के प्रारंभ में सर्वप्रथम संयंत्र परिसर में स्थित सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर पहुंचे, जहां उन्हें सुरक्षा संबंधित जानकारियों से अवगत कराया गया।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95  Pension: 16 फरवरी तक उच्च पेंशन और न्यूनतम पेंशन का हल नहीं निकला तो समझो भैंस गई पानी में…

इसके पश्चात इन्होंने कोक ओवन बैटरी-11 का अवलोकन किया और ब्लास्ट फर्नेस-8 में हॉट मेटल उत्पादन प्रक्रिया से रूबरू हुए। स्टील मेल्टिंग शॉप-3, यूनिवर्सल रेल मिल का भी निरीक्षण किया।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के लिए 2025 और SAIL का 2030 है खास, मरौदा डैम में लगेगा फ्लोटिंग सोलर पैनल

इसी कड़ी में मध्यान्ह भोज के बाद सेक्टर-6 स्थित अक्षय पात्र का अवलोकन किया और अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वे रायपुर के लिए रवाना हो गए। बता दें कि ट्रेनी आइएएस जब भी छत्तीसगढ़ के दौरे पर आते हैं तो उन्हें भिलाई स्टील प्लांट का भ्रमण कराया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो स्टील प्लांट के 4एफ सेक्टर की सुरक्षा पर बड़ा फैसला, चोरों ने कर रखा है नाक में दम