Suchnaji

Bhilai Steel Plant: प्रबंधन ठेके की राशि में जोड़े रात्रि भत्ता, जल्द हो सामूहिक दुर्घटना बीमा

Bhilai Steel Plant: प्रबंधन ठेके की राशि में जोड़े रात्रि भत्ता, जल्द हो सामूहिक दुर्घटना बीमा
  • कुछ विभाग के ठेका श्रमिकों की शिकायत के विषय में चर्चा किया गया। जहां निर्धारित न्यूनतम वेतन एवं एडब्ल्यूए नहीं दिया जा रहा है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक ने ठेका मजदूरों की मजदूरी में नाइट शिफ्ट एलाउंस जोड़ने की मांग की है। बीएसपी प्रबंधन से मांग की गई है कि मजदूरों को लाभ दिया जाए। प्रतिनिधि मंडल ने भिलाई इस्पात संयंत्र के औद्योगिक संबंध विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक रोहित हरित को निदेशक प्रभारी के नाम से ज्ञापन सौंपा।

ये खबर भी पढ़ें:  Chhattisgarh के एक लाख 5 हजार 395 युवाओं को 31 मई को CM Bhupesh Baghel देंगे बेरोजगारी भत्ता

AD DESCRIPTION

भिलाई इस्पात संयंत्र के उत्पादन एवं रखरखाव में तीनों पाली में काम करने वाले ठेका श्रमिक ब्लास्ट फर्नेस ,कोक ओवन, एस एम एस, सिंटरिंग प्लांट, ओएचपी एवं मिल्स में स्थाई प्रवृत्ति के, सभी कार्य ठेका श्रमिक कर रहे हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन अनेक एजेंसियों के माध्यम से उत्पादन से लेकर सभी कार्य ठेका श्रमिकों से करवा रही है, लेकिन उन्हें मात्र न्यूनतम वेतन दिया जाता है।

इंटक यूनियन ने मांग की है कि आने वाले समय में तीनों पाली में होने वाले कार्य में जो भी ठेका श्रमिक कार्य कर रहे हैं, होने वाले उस ठेके की राशि में राजहरा माइंस की भांति रात्रि भत्ता जोड़ा जाए, जिससे कि ठेका एजेंसियों के माध्यम से होने वाले कार्य में ठेका श्रमिकों को रात्रि भत्ता दिया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें: Rourkela Steel Plant के अधिकारी की पत्नी ने Ollywood में रखा कदम, Playback Singer का चला जादू

यूनियन की ओर से मांग की गई एवं ज्ञापन दिया गया कि ठेका श्रमिकों के लिए सामूहिक दुर्घटना बीमा को जल्द से जल्द कराया जाए। एचएसएलटी ठेका श्रमिकों का पेंशन के लिए केवाईसी देने की प्रक्रिया को उच्च प्रबंधन के माध्यम से जल्द से जल्द निराकरण किया जाए, जिससे कि सेवानिवृत्त हो चुके 250 ठेका श्रमिकों को पेंशन की राशि मिल सके।

कुछ विभाग के ठेका श्रमिकों की शिकायत के विषय में चर्चा किया गया। जहां निर्धारित न्यूनतम वेतन एवं एडब्ल्यूए नहीं दिया जा रहा है। वरिष्ठ प्रबंधक रोहित हरित ने सभी विषयों पर उच्च प्रबंधन को अवगत करा कर जल्द निराकरण करने का आश्वासन दिया।

वेतन संबंधित शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए अधीनस्थ अधिकारी को निर्देशित किया, जिससे कि ठेका श्रमिकों को उनका पूरा वेतन मिल सके। बैठक में स्टील ठेका श्रमिक यूनियन के अध्यक्ष संजय कुमार साहू, उपाध्यक्ष सीपी वर्मा, आर दिनेश, दीनानाथ सिंह सार्वाश् सुरेश कुमार, जसवीर सिंह एवं गुरुदेव शामिल थे।

Comments are closed.