Suchnaji

पेंशन लोक अदालत शुरू, आप भी फायदा उठाइए

पेंशन लोक अदालत शुरू, आप भी फायदा उठाइए
  • 12 मंत्रालयों/विभागों के पेंशनभोगियों की शिकायतों को कवर किया जाएगा।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत शुरू हो गई है। दिल्ली में बड़ा आयोजन किया गया है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत की अध्यक्षता की।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें :EPFO की ताजा रिपोर्ट: एक महीने में बने 8.41 लाख नए सदस्य, पढ़िए आंकड़े

पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण करना सरकार की उच्च प्राथमिकता है और पेंशनभोगियों की शिकायतों का शीघ्र समाधान करने के मकसद से पेंशन अदालतों का आयोजन पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके जरिए अनेकों हितधारकों को मौके पर ही समाधान प्रदान करने के लिए एक मंच पर लाया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें :BSP ठेका श्रमिकों के बच्चे पाएंगे उच्च शिक्षा के लिए 10 हजार तक, प्रोत्साहन मेरिट अवार्ड के लिए कीजिए आवेदन

सीपीईएनजीआरएएमएस पर पेंशनभोगियों की शिकायतों के शीघ्र निवारण के लिए कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के तत्वावधान में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा 22 फरवरी 2024 को राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत बुलाई गई है।

ये खबर भी पढ़ें : इंटर स्टील प्लांट कबड्डी चैंपियनशिप 2024: बोकारो में भिलाई स्टील प्लांट को मिली जीत

105 पेंशनभोगी शिकायतें चर्चा के लिए सूचीबद्ध

पेंशन अदालत गृह मंत्रालय, रक्षा वित्त विभाग, सीबीडीटी, आर्थिक मामलों के विभाग, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, रेल मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय समेत 12 मंत्रालयों/विभागों के पेंशनभोगियों की शिकायतों को कवर करेगी। 105 पेंशनभोगी शिकायतों को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें सेवानिवृत्ति मामले, पारिवारिक पेंशन मामले और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मामले शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो स्टील प्लांट में Apex Committee Meeting, पढ़िए डिटेल

12 मंत्रालयों और 50 पेंशनभोगी कल्याण संघ

पेंशन अदालत में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव, 12 मंत्रालयों/विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, 50 पेंशनभोगी कल्याण संघ और शिकायतें दर्ज करने वाले पेंशनभोगी भाग लेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Crime News: भिलाई के सेक्टर 1 में युवक पर कटर से जानलेवा हमला