Suchnaji

Pension News: पेंशनभोगियों पर ताज़ा रिपोर्ट, पढ़िए डिटेल

Pension News: पेंशनभोगियों पर ताज़ा रिपोर्ट, पढ़िए डिटेल
  • अपीलों की लंबितता (पेंडेंसी) दिसंबर, 2023 के अंत में 1284 अपीलों से बढ़कर जनवरी, 2024 के अंत में 1324 अपीलों तक पहुंच गई है।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organization-EPFO) से जुड़ी खबर है। ईपीएफओ से जुड़े सदस्यों की ताजा रिपोर्ट जारी की गई है। जनवरी 2024 के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) द्वारा सीपीईएनजीआरएएमएस पर केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों के प्रदर्शन पर 20वीं रिपोर्ट जारी की गई।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: अनुचित श्रम व्यवहार पर दोषी BSLअधि कारियों को DLC सुनाएं सजा

केंद्रीकृत पेंशनभोगी शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीईएनजीआरएएमएस) पोर्टल पर एक महीने के भीतर 70% से अधिक पेंशनभोगियों की शिकायतों का समाधान किया गया।

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, प्रधान नियंत्रक रक्षा लेखा (पीसीडीए), पेंशन, इलाहाबाद और वित्तीय सेवा विभाग (बैंकिंग प्रभाग) जनवरी, 2024 में पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण में शीर्ष पर रहे।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: अनुचित श्रम व्यवहार पर दोषी BSLअधि कारियों को DLC सुनाएं सजा

जानिए पेंशन अपील के आंकड़े

जनवरी 2024 में 1664 अपीलें प्राप्त हुईं और 1603 अपीलों का निपटारा किया गया। जनवरी, 2024 के अंत में 1324 पेंशन अपीलें लंबित हैं। अपीलों की लंबितता (पेंडेंसी) दिसंबर, 2023 के अंत में 1284 अपीलों से बढ़कर जनवरी, 2024 के अंत में 1324 अपीलों तक पहुंच गई है।

Bhilai Steel Plant: मेडिक्लेम स्कीम में  Alcohol और स्मोक के बहाने रोक रहे क्लेम राश

पेंशनभोगी डिजिटल बने

जनवरी 2023 की तुलना में जनवरी 2024 में पेंशनभोगियों की शिकायतों के ऑनलाइन पंजीकरण में 88% की वृद्धि
केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की शिकायतों के त्वरित और गुणात्मक निवारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। वे अपनी शिकायतें सीधे केंद्रीकृत पेंशनभोगी शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीईएनजीआरएएमएस) पोर्टल (URL: www.pgportal.gov.in/pension/) पर या डीओपीपीडब्ल्यू के कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर-1800-11-1960 पर कॉल करके दर्ज कर सकते हैं।

Bhilai Steel Plant: मेडिक्लेम स्कीम में  Alcohol और स्मोक के बहाने रोक रहे क्लेम राश

डीओपीपीडब्ल्यू द्वारा प्रकाशित यह 20वीं रिपोर्ट

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर -डीओपीपीडब्ल्यू) ने जनवरी, 2024 के लिए केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीईएनजीआरएएमएस) मासिक रिपोर्ट जारी की है, जिसमे पेंशनभोगियों की शिकायतों और उनके निपटान का विस्तृत विश्लेषण प्रदान किया गया है। डीओपीपीडब्ल्यू द्वारा प्रकाशित केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों पर यह 20वीं रिपोर्ट है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: मजदूरों को AWA का कहीं 3300, 3700 और 4100 रुपए ही, बंदरबाट रोकना जरूरी

लगातार 9वें महीने में, शिकायत निवारण 5000 से अधिक रहा है। जनवरी, 2024 में 8997 निवारण (रेड्रेसल्स) अब तक के सर्वोच्च स्तर पर हैं। इनमें से, 70% से अधिक शिकायतों का निवारण एक महीने की अवधि के भीतर किया गया है, जो इस निवारण तंत्र के लचीलेपन को दर्शाता है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS बैठक में AWA के 4100 रुपए पर सब राजी, मार्च से पेमेंट बढ़कर मिलेगा

औसत शिकायत निपटान का समय 28 दिन

जनवरी, 2024 माह के लिए केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में औसत शिकायत निपटान का समय 28 दिन है। पेंशनभोगियों के बीच, इस अवधि के दौरान पोर्टल की विश्वसनीयता बढ़ी है। जनवरी, 2024 में, 8541 पेंशनभोगियों की शिकायतें जनवरी, 2023 के 4526 की तुलना में पोर्टल पर दर्ज की गई हैं, और जिसमें 88% की वृद्धि दर्ज की गई है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: प्लेट मिल के कैपिटल रिपेयर को देखने पहुंचे DIC-ED, पहली बार बदली जा रही गैस पाइपलाइन

पेंशनभोगियों की शिकायत के मामलों में 43% की वृद्धि

डीओपीपीडब्ल्यू शीघ्र और गुणात्मक निवारण सुनिश्चित करने के लिए बैठकों, ई-मेल और रिमाइंडर्स के माध्यम से अन्य मंत्रालयों/विभागों के साथ लगातार समन्वयन करता है। जनवरी, 2024 के महीने में, रक्षालेखा महानियंत्रक (चीफ कंट्रोलर ऑफ़ डिफेन्स एकाउंट्स–सीजीडीए) ने एक अभियान चलाया और 6137 रक्षा पेंशनभोगियों की शिकायत के मामलों का निपटारा किया, जिसमें महीने-दर-महीने आधार (मंथ–टू मंथ बेसिस) पर 43% की वृद्धि दर्ज की गई।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट में जुटे NSPCL, SBPDCL, BPSCL, ISP, BSP, RSP और DSP के एक्सपर्ट, पढ़िए डिटेल

इसके अलावा, सीपीईएनजीआरएएमएस नोडल अधिकारियों के साथ सचिव (पेंशन) की अध्यक्षता में आयोजित मासिक अंतर मंत्रालयी समीक्षा बैठकों (आईएमआरएम) से लंबे समय से लंबित जटिल पेंशन शिकायतों का भी निवारण हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें : तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी के चुनाव को चैलेंज, पूरी कमेटी के खिलाफ सुनील चौरसिया खेमा जुटा घेराबंदी में

डीओपीपीडब्ल्यू पेंशनभोगियों की शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निवारण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए, प्रतिक्रिया एक्क्क (फीडबैक यूनिट) संचालित है जो निवारण की जांच करती है और यदि आवश्यक हुआ तो मामलों को फिर से पंजीकृत करती है।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: BGH ने अखिल भारतीय इस्पात चिकित्सा अधिकारी सम्मेलन के 10 में से 8 कैटेगरी में दिखाया जलवा