Suchnaji

प्रधानमंत्री ट्राफी व SAIL छात्रवृत्ति शैक्षणिक सत्र 2023-2024: BSP कर्मचारी-अधिकारी के बच्चे करें आवेदन, पढ़िए डिटेल

प्रधानमंत्री ट्राफी व SAIL छात्रवृत्ति शैक्षणिक सत्र 2023-2024: BSP कर्मचारी-अधिकारी के बच्चे करें आवेदन, पढ़िए डिटेल
  • कर्मचारी की मृत्यु या चिकित्सा अयोग्यता के कारण, आश्रित बच्चे को उस तारीख तक पीएम ट्रॉफी छात्रवृत्ति पुरस्कार के लिए आवेदन हेतु पात्र माना जाएगा जब तक कि कर्मचारी स्वाभाविक रूप से सेवानिवृत्त न हो जाए।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। प्रधानमंत्री ट्राफी एवं सेल छात्रवृत्ति (Prime Minister Trophy and SAIL Scholarship) के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड-भिलाई इस्पात संयंत्र शिक्षा विभाग (Steel Authority of India Limited-Bhilai Steel Plant Education Department) ने शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में, “पीएम ट्रॉफी” योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जाएगी।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट में जुटे NSPCL, SBPDCL, BPSCL, ISP, BSP, RSP और DSP के एक्सपर्ट, पढ़िए डिटेल

उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए “प्रधानमंत्री ट्राफी एवं सेल छात्रवृत्ति (Prime Minister Trophy and SAIL Scholarship)” के प्रदाय हेतु आवेदन आमंत्रित किया है। यह छात्रवृत्ति केवल नियमित बीएसपी कर्मचारियों के बच्चों के लिए है। इसके लिए वे विद्यार्थी पात्र होंगें, जिन्होंने 2023 में या 2023 से पहले योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है और 2023-2024 में प्रवेश लिया है।

ये खबर भी पढ़ें : केरल विवाद पहुंचा भिलाई, CPI(M)-CITU ने प्रदर्शित की एकजुटता,  PM Modi को दिखाया आइना, देखिए वीडियो

पाठ्यक्रम में बच्चों के प्रवेश की तिथि तक, कर्मचारी को भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) में कार्यरत होना चाहिए। हालाँकि, शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के दौरान स्थानांतरित/सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बच्चे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

कर्मचारी की मृत्यु या चिकित्सा अयोग्यता के कारण, आश्रित बच्चे को उस तारीख तक पीएम ट्रॉफी छात्रवृत्ति पुरस्कार के लिए आवेदन हेतु पात्र माना जाएगा जब तक कि कर्मचारी स्वाभाविक रूप से सेवानिवृत्त न हो जाए। इस छात्रवृत्ति के लिए, अनारक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंक और एससी/एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत न्यूनतम मानदंड निर्धारित किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी के चुनाव को चैलेंज, पूरी कमेटी के खिलाफ सुनील चौरसिया खेमा जुटा घेराबंदी में

पीएम ट्रॉफी “सर्वोत्तम” छात्रवृत्ति 2023-2024: इसके अंतर्गत, कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी) प्रतिशत के क्रम, में आईआईएमएस से प्रबंधन में (पूर्णकालिक) पाठ्यक्रम, एक्सएलआरआई और अन्य सभी संस्थानों से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शामिल है।

नीट ऑल इंडिया रैंक के क्रम में, केवल एम्स (दिल्ली कैंपस), सीएमसी (वेल्लोर कैंपस) जेआईपीएमईआर (पांडिचेरी कैंपस) और अन्य मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस पाठ्यक्रम सम्मिलित है। आईआईटीएस, बिट्स पिलानी में इंजीनियरिंग स्नातक चार/पांच वर्षीय पाठ्यक्रम (बिटसैट स्कोर के क्रम में 5) और शेष जेईई मेन्स रैंक के क्रम में शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें : Breaking News: एरियर HRA, नाइट शिफ्ट एलाउंस पर SAIL NJCS की बैठक 20 से 25 फरवरी के बीच

प्रवेश परीक्षा रैंक/स्कोर के क्रम में, अन्य विषयों (कानून, वास्तुकला, डिजाइन, होटल प्रबंधन, सीए/सीएमए/सीएस, बीएस/एमएस और एनडीए) में विशेष पाठ्यक्रम शामिल है। सर्वोत्तम छात्रवृत्ति के पुरस्कार विजेता सेल/बीएसपी द्वारा दिए जाने वाले किसी अन्य छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।

हालांकि, विचाराधीन वर्ष की छात्रवृत्ति के लिए पहले से ही आईआईटी के लिए सेल जेएलएन विज्ञान और प्रौद्योगिकी छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों को सर्वोत्तम छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ बजट 2024: सीएम विष्णु देव साय सरकार का पहला बजट, वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने खोला पिटारा, पढ़िए किसे-क्या मिला

जानिए आवेदन कौन कर सकता है

पीएम ट्रॉफी और सेल छात्रवृत्ति 2023-2024: इसके अंतर्गत, पीएम ट्रॉफी छात्रवृत्ति (मेरिट और मेरिट कम मीन्स) योजना के लिए, वर्ष 2023 में केवल 10+2 अर्थात 12वीं कक्षा में, अनारक्षित- न्यूनतम 60% और एससी/एसटी- 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण विद्यार्थी ही पात्र होंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: प्लेट मिल के कैपिटल रिपेयर को देखने पहुंचे DIC-ED, पहली बार बदली जा रही गैस पाइपलाइन

सेल मेरिट और मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति (कक्षा 12वीं और डिग्री स्तर उत्तीर्ण) योजना के अंतर्गत, अनारक्षित वर्ग के लिए क्वालीफाइंग वर्ग में न्यूनतम 60% और एससी/एसटी वर्ग के लिए 50% कुल अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।

सेल कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों हेतु छात्रवृत्ति (कक्षा 9वीं तथा उससे आगे) योजना के लिए, अंधे, बहरे और गूंगे या अस्थि विकलांग की श्रेणी में, न्यूनतम 40% कुल प्राप्त अंक वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट में जुटे NSPCL, SBPDCL, BPSCL, ISP, BSP, RSP और DSP के एक्सपर्ट, पढ़िए डिटेल

वर्ष 2023 के उत्तीर्ण छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी

वे छात्र जिन्होंने 2023 से पहले योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है और शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में वर्तमान पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन पीएम ट्रॉफी मेरिट और एमसीएम छात्रवृत्ति के साथ ही सेल मेरिट और एमसीएम छात्रवृत्ति के लिए वर्ष 2023 के उत्तीर्ण छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ बजट 2024: सीएम विष्णु देव साय सरकार का पहला बजट, वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने खोला पिटारा, पढ़िए किसे-क्या मिला

योजना में बदलाव किया जा सकता है

पात्रता, राशि, छात्रवृत्ति की संख्या और अध्ययन के पाठ्यक्रम आदि के संदर्भ में, छात्रवृत्ति योजनाओं में संशोधन/परिवर्तन करने का अधिकार प्रबंधन के पास सुरक्षित है। आवश्यकता पड़ने पर, सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से योजना में बदलाव किया जा सकता है। इसलिए, प्राप्त आवेदनों की जांच, छात्रवृत्ति पुरस्कार को अंतिम रूप प्रदान करने के समय, संचालित योजना के अनुसार की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : रामविलास पासवान की देन है SAIL में Gold और AWA का पैसा, पढ़िए बैकग्राउंड

भिलाई स्टील प्लांट में यहां कीजिए आवेदन

प्रधानमंत्री ट्रॉफी सर्वोत्तम, प्रधानमंत्री ट्रॉफी छात्रवृत्ति और सेल मेरिट एवं मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति के लिए एक कॉमन आवेदन पत्र, शिक्षा विभाग में कमरा नंबर 4, रशियन कॉम्प्लेक्स, सेक्टर-7 बीएसपी, भिलाई तथा इंट्रानेट पर बीएसपी के होमपेज पर उपलब्ध हैं। निर्धारित प्रारूप में भरा गया पूर्ण आवेदन पत्र, शिक्षा विभाग, कमरा नंबर 4, रूसी कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -7, बीएसपी और भिलाई में जमा करना है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट की ढाई एकड़ जमीन पर कब्जेदारों का धंधा, सब ध्वस्त, देखिए फोटो