Suchnaji

Railway Big News: अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड के सचिव का पदभार संभाला

Railway Big News: अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड के सचिव का पदभार संभाला
  • 2009 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी से सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर किया है।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। 1987 बैच की भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (Indian Railway Personnel Service) (आईआरपीएस) अधिकारी और लेवल-16 पैनल में शामिल आईआरएमएस अधिकारी अरुणा नायर को रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बीएसएल ने Value Added Products के लिए राम चरण प्राइवेट लिमिटेड से किया MOU साइन

उन्होंने छह जनवरी, 2024 को कार्यभार संभाल लिया है। इसके पहले वे मई, 2023 से रेलवे बोर्ड में अतिरिक्त सदस्य (स्टाफ) के रूप में और फरवरी, 2022 से मई, 2023 तक रेलवे बोर्ड में प्रधान कार्यकारी निदेशक/स्टाफ के रूप में कार्यरत थीं।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant: पति करते हैं प्लांट में काम, पत्नीजी ने जाना RSP कैसे कर रहा देश का नाम

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने  पांच जनवरी, 2024 को उन्हें आईआरएमएस लेवल-16 में रेलवे सचिव के रूप में नियुक्त किया। नायर आईआरएमएस में लेवल-16 में सूचीबद्ध होने वाली पहली आईआरपीएस अधिकारी भी हैं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 उच्च पेंशन: EPFO के फॉर्मूले पर SAIL कर्मी की पेंशन बन रही 44795 रुपए

सुश्री अरुणा नायर को रेलवे के विभिन्न पदों का व्यापक अनुभव है और उन्होंने पूर्वी रेलवे में प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी (पीसीपीओ), मेट्रो रेलवे/कोलकाता में उप सीपीओ, दक्षिण रेलवे में पीसीपीओ तथा रेलवे भर्ती बोर्ड (चेन्नई), चेन्नई व पालघाट के रेलवे डिवीजनों तथा तिरुचिरापल्ली में गोल्डन रॉक वर्कशॉप व डिवीजन में अन्य पदों पर काम किया है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: बाहरी NJCS नेताओं पर आ रही आफत, श्रम मंत्रालय हरकत में, इस्पात मंत्रालय पर टिकी नज़र

नायर ने 2005 से 2009 तक केंद्रीय स्टाफिंग योजना के तहत संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में निदेशक (कार्मिक) के रूप में भी काम किया था।

अरुणा नायर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen’s College) से स्नातक और दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर तथा सेवा प्रशिक्षण के अंग के रूप में 2009 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी से सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर किया है।

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking News: SAIL NJCS बैठक 20 जनवरी को लगभग तय, 12 को स्ट्राइक नोटिस