Suchnaji

बाबुल सुप्रियो के हाथों मिला Rourkela Steel Plant को CII ENCON पुरस्कार

बाबुल सुप्रियो के हाथों मिला Rourkela Steel Plant को CII ENCON पुरस्कार
  • आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने मुख्य महाप्रबंधक (ईएमडी) पीएस कन्नन और उनकी टीम से एनकॉन पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्राप्त किया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) (SAIL, Rourkela Steel Plant (RSP)ने भारी उद्योग श्रेणी में प्रतिष्ठित सीआईआई-एनकोन (CII ENCON) (ऊर्जा संरक्षण) पुरस्कार-2023 (Energy Conservation Award-2023) जीता है। सीआईआई पूर्वी क्षेत्र द्वारा आयोजित एक शानदार समारोह में पश्चिम बंगाल के सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पुरस्कार प्रदान किया।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: 50 हजार रुपए मिलेगा शादी के लिए, यहां कीजिए आवेदन

6 जनवरी 2024 को निदेशक प्रभारी कार्यालय के मंथन सम्मलेन कक्ष में आयोजित एक समारोह में आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने मुख्य महाप्रबंधक (ईएमडी) पीएस कन्नन और उनकी टीम से एनकॉन पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्राप्त किया।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बीएसएल ने Value Added Products के लिए राम चरण प्राइवेट लिमिटेड से किया MOU साइन

प्रतियोगिता पहले सितंबर 2023 में कोलकाता में आयोजित की गई थी, जिसमें उप महाप्रबंधक (ईएमडी), बीपी पांडे और उप प्रबंधक (ईएमडी), एससी नायक ने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने पर प्रस्तुतियां दी थीं। यह ब्लास्ट फर्नेस-5 में टॉप रिकवरी टर्बो-जनरेटर, कोक ओवन बैटरी-6 में कोक ड्राई शमन, डब्ल्यूएचआरएस आदि जैसी विस्तार इकाइयां हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant: पति करते हैं प्लांट में काम, पत्नीजी ने जाना RSP कैसे कर रहा देश का नाम

गौरतलब है कि, टॉप रिकवरी टर्बो-जनरेटर एक ऐसी मशीन है जो विद्युत शक्ति में परिवर्तित करने के लिए ब्लास्ट फर्नेस गैस चाप (एन्थैल्पी) के उच्च शीर्ष चाप का उपयोग करती है। यह टीआरटीजी बिना किसी ईंधन को जलाए बिजली पैदा करता है और कार्बन फुट प्रिंट को कम करता है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 उच्च पेंशन: EPFO के फॉर्मूले पर SAIL कर्मी की पेंशन बन रही 44795 रुपए

कोक बनाने में कोक शुष्क शमन तकनीक को बैटरी-6 में अपनाया गया है जो न केवल लगभग 45 टन प्रति घंटा की भाप उत्पन्न करती है बल्कि कोक की गुणवत्ता में भी सुधार करती है। इस भाप का उपयोग बीपीटीजी (बैक प्रेशर टर्बाइन) में 5 मेगा वाट तक बिजली का उत्पादन करने के लिए किया जाता है और आगे प्रक्रिया उपयोग के लिए फैक्ट्री स्टीम के रूप में उपयोग किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL आरएसपी कर्मचारी के बेटे का ओडिशा रणजी ट्रॉफी टीम में चयन

विशेषतः राउरकेला इस्पात संयंत्र कर्मचारियों (Rourkela Steel Plant ) द्वारा नवीन उद्यमों के साथ-साथ हरित प्रौद्योगिकियों को अपनाने और लागू करने के माध्यम से अपनी ऊर्जा दक्षता को और बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है।

ये खबर भी पढ़ें : सौरव गांगुली पहुंचे छत्तीसगढ़, सीएम विष्णु देव से की खूब बातें