Suchnaji

SAIL BSL NEWS: ब्लास्ट फर्नेस से SMS-2 अब जा रहा टॉरपीडो से हॉट मेटल

SAIL BSL NEWS: ब्लास्ट फर्नेस से SMS-2 अब जा रहा टॉरपीडो से हॉट मेटल
  • कोक ओवन विभाग के बैटरी संख्या 07 और 08 के कोयला टावर-4 के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। ब्लास्ट फर्नेस से एसएमएस-2 (SMS 2) में हॉट मेटल (Hot Metal) के स्थानांतरण के लिए टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) (Torpedo Ladle Car (TLC)) नंबर 1 का शुभारम्भ अधिशासी निदेशक (संकार्य) बीरेंद्र कुमार तिवारी के द्वारा किया गया। उद्घाटन के दौरान उन्होंने बीएफ-5 से  4504 टन दैनिक हॉट मेटल उत्पादन का रिकॉर्ड हासिल करने के लिए टीम ब्लास्ट फर्नेस को बधाई दी।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के डायरेक्टर नीलेंदु कुमार होंगे सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के CMD

पिछला सर्वश्रेष्ठ दैनिक हॉट मेटल का उत्पादन 30 अप्रैल 2023 को 4447 टन हुआ था। उद्घाटन के समय वीपी उपाध्याय मुख्य महाप्रबंधक (आरईडी), वीके. सिंह मुख्य महाप्रबंधक (मेक), एके. झा मुख्य महाप्रबंधक (यातायात), अरविंद कुमार मुख्य महाप्रबंधक (एसएमएस-2), एमपी. सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (बीएफ) जयंत जोद्दार महाप्रबंधक (बीएफ-ऑपरेशन), विभाग के वरीय अधिकारी तथा कार्मिक उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : हॉकी के फाइनल में RSP ने TATA Steel को 3-2 से हराया, इधर-BSP करेगा SAIL वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2023-24 की मेजबानी

बोकारो स्टील प्लांट का ब्लास्ट फर्नेस विभाग, वर्तमान में ब्लास्ट फर्नेस से एसएमएस-2 में हॉट मेटल के स्थानांतरण के लिए 06 टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) का उपयोग कर रहा है। टीएलसी नंबर 01 लंबे समय से परिचालन में नहीं था।

टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) को उपयोग में लाने के लिए  श्री एम.पी.सिंह , मुख्य महा प्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) के नेतृत्व में महा प्रबंधक (ऑपरेशन) श्री जयंत जोद्दार तथा श्री मानष  सरकार, महा प्रबंधक (मेंटेनेंस) की एक टीम का गठन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट के इन अधिकारियों-कर्मचारियों को मिला ये स्पेशल अवॉर्ड

टीएलसी नंबर 01 को परिचालित करने के लिए ट्रैवलिंग कार असेंबली सहित कल – पुर्जों की खरीद तथा रिफ्रैक्टरी लाइनिंग के लिए कैपिटल रिपेयर (मैकेनिकल) और आरईडी की मदद से संचालन के लिए तैयार किया गया. वर्तमान में टीएलसी नंबर 01 के जुड़ने से प्रचलन में टीएलसी की कुल संख्या बढ़कर 07 हो गई है।

टीएलसी के उपयोग का लाभ यह है कि यह ओपन टॉप लैडल की तुलना में गर्म लिक्विड आयरन का तापमान संरक्षित रखता है तथा इसकी क्षमता 340 टन हॉट मेटल की है, इससे ट्रैफिक में लॉजिस्टिक के समय में कमी तथा क्षमता की वृद्धि हुई है।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट के इन अधिकारियों-कर्मचारियों को मिला ये स्पेशल अवॉर्ड

इधर-कोयला टावर-4 के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन

बोकारो स्टील प्लांट के कार्मिकों के लिए कल्याणकारी गतिविधि के रूप में कोक ओवन विभाग के बैटरी संख्या 07 और 08 के कोयला टावर-4 के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन अधिशासी निदेशक (संकार्य) बीरेंद्र कुमार तिवारी के द्वारा किया गया। ग्रेट प्लेस टू वर्क स्कीम के तहत इस  पुनर्निर्मित परिसर में  कर्मचारियों के उपयोग में आने वाले विश्राम कक्षों , तथा सभी शिफ्ट ऑफिस को  सीईडी विभाग द्वारा पुनर्निर्मित किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: ठेका श्रमिकों से NJCS यूनियन ने किया छल

क्रमशः कोयला टावर 01 और 02 के लिए उपयोग में आने वाले विश्राम कक्षों तथा शिफ्ट ऑफिस के  नवीनीकरण का कार्य भी अग्रिम चरण में है और इसे आने वाले एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension News: पेंशनर्स को बड़ा झटका, चुनाव में देंगे गच्चा