Suchnaji

SAIL BSP गैस कांड बरसी: Bhilai Steel Plant में धमाका और 14 लाश, आज भी जख्म ताजा

SAIL BSP गैस कांड बरसी: Bhilai Steel Plant में धमाका और 14 लाश, आज भी जख्म ताजा
  • सोशल मीडिया पर भी गैस कांड को याद कर लोग भावुक हो रहे हैं। सेक्टर-9 हॉस्पिटल में लाश और चीख-पुकार का मंजर एक बार फिर ताजा हो गया है। हर कोई श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

अज़मत अली, भिलाई। 9 अक्टूबर की तारीख सेल (SAIL) के इतिहास में काले अक्षरों में लिखी जा चुकी है। ऐसा हादसा, जिसमें 14 कर्मचारियों की लाश बिछ गई। चेहरा पहचान में नहीं आया। डीएनए से शव की शिनाख्त हुई और अंतिम संस्कार किया जा सका।

AD DESCRIPTION R.O. No. 12697/ 111

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL Bonus: 28611, 33710 रुपए या 1 लाख 56 हजार, पढ़िए खबर

AD DESCRIPTION R.O. No.12697/ 111

साल 2018 की सुबह भिलाई स्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के कोक ओवन गैस लाइन (Coke Oven Gas Line) में ऐसा धमाका हुआ था कि अधिकारी, कर्मचारी और दमकल कर्मी मौत के घात उतर गए। 5 साल बाद फिर जख्म ताजा हो गया।

ये खबर भी पढ़ें :  BIT Durg में तीन दिवसीय ‘आयाम’ का आगाज, जानिए खगोल शास्त्र की दुनिया

बरसी के मौके पर भिलाई स्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के ईएमडी के गैस सेफ्टी सेक्शन (Gas Safety Section) में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। विभागीय अधिकारियों के अलावा सीटू के पदाधिकारियों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीद होने वाले कार्मिकों को श्रद्धांजलि अपिर्त किया।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Elections 2023: PM मोदी रिजर्वेशन पर कांग्रेस को घेरते रहे, प्रियंका गांधी ने बिहार के तर्ज पर छत्तीसगढ़ में जातिगत जनगणना का फोड़ा बम

गैस कांड के मंजर को याद कर लोगों की आंखे डबडबा गई। हर कोई गमगीन रहा। अपने साथियों के खोने का दर्द छलका। इधर-जिस परिवार ने अपना बेटा, भाई, पति और बाप खोया है, वहां सुबह से ही गम का माहौल है।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL Bonus 2023: बोनस फॉर्मूला पत्थर की लकीर नहीं, 28 नहीं, लेंगे 40 हजार 500 से ज्यादा बोनस !

कहीं पूजा-पाठ किया जा रहा है तो कहीं कुरआन की आयतें पढ़ी जा रही है। दोबारा इस तरह का हादसा न होने पाए, इसके लिए दुआएं की जा रही है।
हिंदुस्तान स्टील इम्प्लाइज यूनियन (सीटू) का कहना है कि 9 अक्टूबर 2018 को हमने भिलाई स्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के ईएमडी (EMD) के कोक ओवन गैस लाइन (Coke Oven Gas Line) विस्फोट हादसे में ईएमडी एवं अग्निशमन विभाग के 14 साथियों को खोया।

ये खबर भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ के 1 लाख विद्यार्थियों को भूपेश सरकार का बड़ा तोहफा, घर से कॉलेज तक का सफर मुफ्त

हम अपने 14 जांबाज साथियों को याद करते हुए उन्हें अपना श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं एवं प्रण करें कि-ना करेंगे ना करने देंगे कोई असुरक्षित काम…।
इधर-सोशल मीडिया पर भी गैस कांड को याद कर लोग भावुक हो रहे हैं। सेक्टर-9 हॉस्पिटल में लाश और चीख-पुकार का मंजर एक बार फिर ताजा हो गया है। हर कोई श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें :  बनना है स्ट्रॉग मैन, वूमेंस तो आइए Bhilai, नेशनल चैंपियनशिप की टिकट करिए पक्की, जानें…