Suchnaji

SAIL NEWS: कंपनी एक, लेकिन BSP और Bokaro Steel Plant की छुट्‌टी में अंतर, उठा सवाल

SAIL NEWS: कंपनी एक, लेकिन BSP और Bokaro Steel Plant की छुट्‌टी में अंतर, उठा सवाल
  • बीएसएल (BSL) में फर्स्ट शिफ्ट वालों को फुल सी-ऑफ दिया गया। जबकि बीएसपी (BSP) में हाफ डे था।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। SAIL NEWS: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited) के कर्मचारियों ने एक बड़ा सवाल प्रबंधन पर उठा दिया है। सेल (SAIL) के ही स्टील प्लांट में अलग-अलग नियम है। कर्मचारियों की सुविधाओं में अलग-अलग नियमों की वजह से नुकसान की बात सामने आई है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशन: अधिकार की लड़ाई में निमंत्रण नहीं भेजे जाते, जिनका जमीर जिंदा, वे खुद-ब-खुद आ जाते

22 जनवरी को देशभर में अवकाश घोषित किया गया था। बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) ने भी सर्कुलर जारी कर छुट्‌टी दी। भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) ने भी आदेश जारी किया, लेकिन दोनों प्लांट के आदेश में अंतर था।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: Bhilai Steel Plant में डेली रिवॉर्ड स्कीम पर होने वाला है कुछ बड़ा फैसला

बीएसएल (BSL) में फर्स्ट शिफ्ट वालों को फुल सी-ऑफ दिया गया। जबकि बीएसपी (BSP) में हाफ डे था। कर्मचारी यूनियन एचएमएस के महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र ने कहा कि एक ही कंपनी में इतना अंतर। कर्मचारियों को एक तरफ राहत दी जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 पेंशनर्स ने कड़ाके की ठंड को दी मात, भूख हड़ताल पर की 7500 रुपए पेंशन की बात

वन कंपनी-वन रूल की बात लंबे समय से उठ रही है, लेकिन अमल नहीं हो रहा है। बात चार घंटे की नहीं है, बल्कि एक ही कंपनी में अंतर की है।

दूसरी तरफ नुकसान का सामना करना पड़ा। बोकारो में फस्ट शिफ्ट वालों को पूरी छुट्‌टी दी गई। अगर, ड्यूटी तो एक दिन की प्रतिपूर्ति का लाभ मिला। वहीं, बीएसपी में सुबह 10 बले से दोपहर 2 बजे तक यानी 4 घंटे की छुट्‌टी प्रतिपूर्ति की पात्रता दी गई।

ये खबर भी पढ़ें : CG News: 4 फरवरी तक होगी समर्थन मूल्य और लिंकिंग पर धान खरीदी, शनिवार, रविवार को भी धान खरीदी

प्रमोद कुमार मिश्र ने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दोपहर 2.30 बजे तक अवकाश की घोषणा थी। सेल-बीएसएल में दोपहर 02:30 बजे तक बंद अवकाश घोषित किया गया। हालाँकि, बीएसएल और झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस की कुछ आवश्यक इकाइयों को चालू रखना आवश्यक है और कुछ कर्मचारियों को इस अवधि के दौरान यानी 22.01.2024 को दोपहर 02:30 बजे तक ड्यूटी पर उपस्थित रखा गया।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बीएसएल के 19 अफसर और 105 कर्मचारी एक साथ रिटायर, बढ़ा वर्क प्रेशर

तदनुसार, बोकारो स्टील प्लांट के सभी कार्यालय (झारखंड समूह के खान और बाहरी कार्यालयों सहित), 22-01-2024 को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहे।

22.01.2024 को “सी” शिफ्ट ड्यूटी के लिए निर्धारित कर्मचारी सामान्य कार्य दिवस की तरह ड्यूटी पर उपस्थित रहे। जो कर्मचारी 22.01.2024 को अपनी निर्धारित “ए” शिफ्ट में ड्यूटी पर उपस्थित थे, उन्हें दो महीने के भीतर प्रतिपूरक अवकाश का लाभ मिलेगा। अन्य सभी कर्मचारी जो उपरोक्त एसआई संख्या-1 से 3 में शामिल नहीं हैं और 22-01-2024 को अपनी निर्धारित पाली में ड्यूटी पर उपस्थित थे,  उन्हें दो महीने के भीतर अतिरिक्त “आधे दिन की प्रतिपूरक छुट्टी” दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : मैत्रीबाग फ्लावर शो 2024: आप भी आइए 4 फरवरी को, फूल, फल और लगेगा रंगोली का तड़का, प्रतियोगिता बिल्कुल फ्री