Suchnaji

SAIL NEWS: भाभी जी Bhilai Steel Plant में हैं…

SAIL NEWS: भाभी जी Bhilai Steel Plant में हैं…
  • उत्पादन एवं लाभ में कार्मिकों के साथ-साथ कार्मिकों के परिवार की भी अहम भूमिका होती है, जो कि प्रायः संयंत्र की कई जानकारियों से अनजान एवं अनभिज्ञ होते हैं।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (Sail-Bhilai Steel Plant) ने अपने कर्मठ कार्मिकों के योगदान की बदौलत उत्पादन एवं लाभ के कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। इसके साथ ही कार्मिकों और उनके परिवारजनों के साथ अपनत्व एवं परिवारिक रिश्ता बनाये रखने की दिशा में, भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) का कार्मिक विभाग सतत प्रयासरत रहा है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: बाहरी NJCS नेताओं पर आ रही आफत, श्रम मंत्रालय हरकत में, इस्पात मंत्रालय पर टिकी नज़र

संयंत्र के कार्मिक अपने कार्यस्थल को कार्यस्थल ही नहीं वरन पूजा स्थल भी मानते है। कार्मिक अपने कार्यक्षेत्र में कैसे कार्य करते हैं तथा संयंत्र की विभिन्न इकाइयों में किस तरह उत्पादन होता है, इसे जानने की प्रबल इच्छा परिवारजनों के हृदय में सदैव रहती है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95: लोकसभा चुनाव से पहले आंदोलन की नई तारीख, देशभर में पेंशनर्स करेंगे भूख हड़ताल, पढ़िए डिटेल

उत्पादन एवं लाभ में कार्मिकों के साथ-साथ कार्मिकों के परिवार की भी अहम भूमिका होती है, जो कि प्रायः संयंत्र की कई जानकारियों से अनजान एवं अनभिज्ञ होते हैं। इन्हीं प्रयासों के साथ कार्मिकों के परिवार जनों को संयंत्र से परिचय कराने हेतु समय-समय पर ‘आप भी जानिये’ कार्यक्रम का आयोजन करता है।

ये खबर भी पढ़ें : वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाला, पढ़िए कॅरियर

इसी कड़ी में स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) विभाग के कार्मिकों की पत्नियों को भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यक्षेत्रों व कार्यप्रणाली से रूबरू कराने के उद्देश्य से ‘आप भी जानिये’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज दूसरे दिन भी पहुंचे कर्मचारियों के पास

इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः 9.15 बजे मानव संसाधन विकास विभाग में किया गया, जिसमें एसएमएस-3 विभाग के 17 कार्मिकों की पत्नियां शामिल हुई थीं।

इस कार्यक्रम आयोजन, विभाग प्रमुख एवं महाप्रबंधक (एसएमएस-3) एबी श्रीनिवास की अध्यक्षता में सम्पन्न की गई। उक्त कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) संदीप माथुर, महाप्रबंधक (कार्मिक) शीजा पी मैथ्यू तथा महाप्रबंधक (एसएमएस-3) एवं विभागीय सुरक्षा अधिकारी श्रीमती पुष्पा एम्ब्रोस उपस्थित थी।

ये खबर भी पढ़ें : पिछली हड़ताल से पहले SAIL प्रबंधन ने की थी 6 दिन तक वर्चुअल बैठक, अबकी क्यों नहीं…

कार्यक्रम के शुभारंभ के उपरांत, कार्मिकों की पत्नियों को संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-8 (महामाया), एसएमएस-3 एवं यूनिवर्सल रेल मिल का भ्रमण करवाया गया। भ्रमण के पश्चात एबी श्रीनिवास ने, मानव संसाधन विकास केन्द्र के सभागार में कार्मिकों की पत्नियों के अनुभवों को सुना साथ ही उनसे इसके लिए सुझाव भी आमंत्रित किये।

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: 50 हजार रुपए मिलेगा शादी के लिए, यहां कीजिए आवेदन

कार्यक्रम के अन्तर्गत अतिथियों का स्वागत उद्बोधन सहायक प्रबंधक (कार्मिक) शालिनी चौरसिया द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन, कनिष्ठ अधिकारी (कार्मिक) डॉ उपेन्द्र कुमार शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में, कार्मिक विभाग के अतिरिक्त श्रम कल्याण अधिकारी श्री चैतराम साहू,  अनुभाग अधिकारी श्रीमती सोनू चैरसिया, वरिष्ठ स्टाफ सहायक एलसी गुप्ता एवं अटेन्डेन्ट सह कनिष्ठ स्टाफ सहायक हर्षिता नाग का विशेष योगदान रहा

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बीएसएल ने Value Added Products के लिए राम चरण प्राइवेट लिमिटेड से किया MOU साइन