Suchnaji

SAIL NJCS Meeting Update 2024: बीती रात दिल्ली में हुई ये बात, बड़ा फैसला

SAIL NJCS Meeting Update 2024: बीती रात दिल्ली में हुई ये बात, बड़ा फैसला

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल के कर्मचारियों के लिए आज का दिल खास है। नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील इंडस्ट्री-एनजेसीएस की बैठक होने जा रही है। दिल्ली में दो दर्जन से ज्यादा यूनियन नेताओं का जमावड़ा हो गया है।

AD DESCRIPTION

सेल चेयरमैन अमरेंदु प्रकाश बैठक में शामिल होंगे या नहीं, इस पर आधिकारिक बयान नहीं आया है। संभावना जताई जा रही है कि वह बैठक सकते हैं। दिल्ली स्थित एक होटल में मीटिंग से पहले सभी यूनियन नेता आपस में बात करेंगे। अलग से एक मीटिंग करेंगे और मजबूती से बात रखने का रोडमैप तैयार हो जाएगा।

शुक्रवार रात सभी यूनियन नेताओं ने फोन पर आपस में बातचीत कर ली है। कुछ नेताओं ने आमने-सामने बैठकर भी चर्चा की है। बीती रात की बैठक में यह तय किया गया कि 14 सूत्रीय मांगों को लेकर एक साथ हमलावर नहीं होना है। सबसे पहले 39 माह के बकाया एरियर, बोनस, एलाउंस, ग्रेच्युटी, ठेका मजदूरों के वेज रिवीजन पर बात होगी। इसके बाद एक-एक बिंदुओं पर प्रबंधन को घेरा जाएगा।

इंसेंटिव पर लगेगा ज्यादा जोर

दिल्ली पहुंचे नेताओं ने स्पष्ट रूप से बोल दिया है कि एरियर, बोनस के अलावा इंसेंटिव काभी मुद्दा छाया रहेगा। प्रोडक्शन और प्रॉफिट अच्छा हो रहा है। इंसेंटिव दिल्ली से ही तय होता है।

इसलिए इस पर फोकस होगा। एचआर, नाइट शिफ्ट एलाउंस, ठेका मजदूरों के वेज रिवीजन का मुद्दा हल कराने पर जोर होगा। रात में बात हो गई कि मेन मुद्दे पर ही फोकस होगा। एमओयू, नाइट शिफ्ट, बोनस और वेज रिवीजन पर बात होगी। इसके बाद अन्य मुद्दे पर बात होगी।

जानिए किस यूनियन से दिल्ली कौन-कौन पहुंचा

सीटू: तपन सेन, बिश्व मोहंती-राउरकेला, ललित मोहन मिश्र-दुर्गापुर, बिश्वरूप बनर्जी-दुर्गापुर, सोरेन चटवर्ती-इस्को बर्नपुर स्टील प्लांट, सेलम से जगदीशन, भिलाई से एसपी डे नहीं पहुंच सके। बताया जा रहा है कि टिकट नहीं मिल सका।

एचएमएस: राजेंद्र सिंह-बोकारो स्टील प्लांट, संजय वढावकर-संगठन से, सुकांत दीक्षित-दुर्गापुर स्टील प्लांट।

इंटक: राष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर संजीवा रेड्‌डी, भिलाई स्टील प्लांट से वंश बहादुर सिंह, बोकारो स्टील प्लांट से बीएन चौबे, राउरकेला स्टील प्लांट से पीके बहरा, दुर्गापुर स्टील प्लांट से रजत दीक्षित, चंद्रशेखर कोडे-चंद्रपुर से बैठक में शामिल हो रहे हैं।

एटक: रामाश्रय प्रसाद-बोकारो स्टील प्लांट, विद्यासागर गिरी-दिल्ली मुख्यालय, आदि नारायण-आरआइएनएल, विनोद सोनी-भिलाई, एसके मान-बीएसपी खदान, विशाखापट्‌टनम से राव, दुर्गापुर से तरुण दास को मौका मिला है।