Suchnaji

SAIL NEWS: राउरकेला स्टील प्लांट ने आस्ट्रिया की कंपनी से किया MOU साइन, पढ़िए बड़ी वजह

SAIL NEWS: राउरकेला स्टील प्लांट ने आस्ट्रिया की कंपनी से किया MOU साइन, पढ़िए बड़ी वजह
  • प्राइमटल्स टेक्नोलॉजीज धातु उद्योग को ग्रीन स्‍टील उद्योग में बदलने के लिए पर्यावरण और ऊर्जा कुशल समाधान प्रदाता के रूप में बाजार में अग्रणी है।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। महारत्न कंपनी सेल (Maharatna Company Sale) के एकीकृत इस्पात संयंत्र राउरकेला स्टील प्लांट (Rourkela Steel Plant) ने ऑस्ट्रिया की कंपनी के साथ एमओयू साइन किया है। नेट कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए अपनी डीकार्बोनाइजेशन रणनीति पर किया जा रहा है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें :  राम लला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी  सी-ऑफ के लिए अवकाश मॉड्यूल में व्यवस्था नहीं, आवेदन कैसे करें

इसके तहत ग्रीन स्टील बनाने की प्रौद्योगिकियों को प्रगतिशील तरीके से अपनाने के अपने प्रयास के अंतर्गत 20 फरवरी, 2024 को मेसर्स प्राइमटल्स टेक्नोलॉजीज, ऑस्ट्रिया, जीएमबीएच के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

ये खबर भी पढ़ें :  इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का पालन करे केंद्र सरकार, भिलाई में हंगामा

उल्लेखनीय है कि, मेसर्स प्राइमटल्स टेक्नोलॉजीज धातु उद्योग को ग्रीन स्‍टील उद्योग में बदलने के लिए पर्यावरण और ऊर्जा कुशल समाधान प्रदाता के रूप में बाजार में अग्रणी है। इसकी विशेषज्ञता आर.एस.पी. को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में सी.ओ.पी.-26 शिखर सम्मेलन में दिए गए कार्बन उत्सर्जन कटौती लक्ष्यों के अनुरूप स्टील बनाने की प्रक्रियाओं के डीकार्बोनाइजेशन के लिए तैयार किए गए आर.एस.पी. के रोड मैप पर अमल करने में मदद करेगी ।

ये खबर भी पढ़ें : रिटायरमेंट पर सवा करोड़ का फंड और 25 हजार तक पेंशन, NPS का तरीका

कार्यपालक निदेशक (वर्क्‍स) एसआर सूर्यवंशी ने आरएसपी की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जबकि कार्यपालक उपाध्यक्ष (सेल्‍स एवं मार्केटिंग), मेसर्स प्राइमेटल्स टेक्नोलॉजीज ऑस्ट्रिया जी.एम.बी.एच, नोबर्ट पीटरमेयर और मेसर्स प्राइमेटल्स टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यपालक निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हितोशी कवानो प्राइमटल्स की ओर से हस्ताक्षरकर्ता थे। समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर समारोह कार्यपालक निदेशक (वर्क्‍स) सम्मेलन कक्ष में आयोजित किया गया था

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Durgapur Steel Plant: ट्रैक्टर ने कर्मचारी को कुचला, मौके पर मौत, कर्मचारियों का हंगामा

ईडी वर्क्स ने ये कहा

इस अवसर पर एसआर.सूर्यवंशी ने कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने और शुद्ध कार्बन तटस्थ बनने की आर.एस.पी. की योजना में प्राइमटल्स के साथ जुड़ने पर खुशी व्यक्त की।

नॉर्बर्ट पीटरमेयर ने ग्रीन स्‍टील उत्पादन में परिवर्तन के लिए सेल-राउरकेला इस्पात संयंत्र के साथ साझेदारी करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

ये खबर भी पढ़ें : 55 से 200 रुपए तक हर माह कीजिए जमा, किसानों को मिलेगी 3 हजार पेंशन

आरएसपी और विदेशी कंपनी के ये प्रतिनिधि रहे मौजूद

एम.ओ.यू. हस्‍ताक्षर समारोह में प्राइमेट्स टेक्नॉलजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ग्रीन स्टील के उपाध्यक्ष और प्रमुख बिस्वदीप भट्टाचार्जी और इंद्रनील चक्रवर्ती ने भाग लिया। नॉर्बर्ट पीटरमेयर, वरिष्‍ठ उपाध्यक्ष,  डॉ. एलेक्जेंडर फ्लेशचेंडरल और ग्रीन स्टील के प्रमुख, क्षेत्रीय बिक्री अधिकारी, प्राइमेटल्स टेक्नोलॉजीज ऑस्ट्रिया, जी.एम.बी.एच., मार्कस बर्गहोल्ज़र, हितोशी कवानो, प्राइमेटल्स टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यपालक उपाध्यक्ष और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी, अरुणव बनर्जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए। इस समारोह में राउरकेला इस्पात संयंत्र के मुख्य महा प्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: सेक्टर-3 सामुदायिक भवन अब बना स्टील क्लब व रिक्रिएशन सेंटर, जानिए सुविधाएं

इन बिंदुओं पर फोकस

प्रारंभ में मुख्‍य महा प्रबंधक (सेवाएं) एमएनवीएस प्रभाकर ने सभा का स्वागत किया, जबकि महा प्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण इंजीनियरिंग) पीसी.दास ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

विशेषतः हस्ताक्षरित एमओयू स्वच्छ इस्पात उत्पादन के लिए कच्चे माल की तैयारी, हाइड्रोजन-आधारित इस्पात उत्पादन और सी.ओ.2 मुक्त टिकाऊ इस्पात उत्पादन (जैसे डी.आर.आई., ई.ए.एफ.) को अपनाने, कार्बन प्रत्यक्ष बचाव और स्मार्ट कार्बन उपयोग, गैस उपचार, इस्पात उद्योग में डिजिटलीकरण, ऊर्जा दक्षता और कार्बन कैप्चर, उपयोग, भंडारण और संबंधित प्रौद्योगिकियां पर काम करने में मदद करेगा।

ये खबर भी पढ़ें : इंटर स्टील प्लांट कबड्डी चैंपियनशिप 2024: बोकारो में भिलाई स्टील प्लांट को मिली जीत