Suchnaji

4 स्पेशल CL के लिए Bokaro Steel Plant में उठी आवाज, दिव्यांग-प्रशिक्षुओं का ध्यान

4 स्पेशल CL के लिए Bokaro Steel Plant में उठी आवाज, दिव्यांग-प्रशिक्षुओं का ध्यान
  • सेल मुख्यालय से 2 मार्च 2021 को एक सर्कुलर जारी किया गया था, लेकिन बीएसएल में अमल नहीं।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। दिव्यांग कर्मचारियों और प्रशिक्षुओं को 4 स्पेशल सीएल की मांग तेज हो गई है। साल 2014 में आदेश जारी हुआ था, लेकिन आज तक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल के बीएसएल में अमल नहीं हो सका है। बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) की यूनियन ने आवाज उठाई है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant: सेक्टर 9 हॉस्पिटल में जहां भरा रहता था कभी पानी, वहीं खड़ी होगी गाड़ी, चकाचक पार्किंग

कार्मिक लोक शिकायत एवम पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी आदेश को अनुपालन कर दिव्यांग कर्मचारियों तथा प्रशिक्षुओं को 04 स्पेशल सीएल की व्यवस्था को लागू करने की मांग बोकारो अनाधिशासी कर्मचारी संघ ने की है। यह लाभ सेल कॉरपोरेट में कार्यरत कर्मियों को मिल भी रहा है।

अध्यक्ष हरि ओम का कहना है कि कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार का अधीन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने 31 मार्च 2014 को सर्कुलर जारी किया था।

ये खबर भी पढ़ें :  बोकारो स्टील प्लांट ने IMS पोर्टल किया लांच, पढ़िए फायदे, इन्हें मिला पुरस्कार

उक्त आदेश में दिव्यांग कार्मिकों को एक कैलेण्डर वर्ष में 4 विशेष आकस्मिक छूट्टी (CL) देने का प्रावधान किया गया है। अभी तक बोकारो इस्पात संयंत्र में उक्त आदेश का अमल नहीं हुआ है। जबकि सेल निगमित कार्यालय नई दिल्ली में कार्यरत दिव्यांग कार्मिकों को उक्त विशेष आकस्मिक छूट्टी दिया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें :Bokaro Steel Officers Association चुनाव 2024 में बच्चों का एडमिशन बना मुद्दा

10 विशेष आकस्मिक अवकाश देने का प्रावधान

वहीं, कार्मिक प्रशिक्षण विभाग के आदेश से जारी 14.11.2007 के का. ज्ञा. सं. 28016/02/2007-स्था (क) के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तत्वधान मे होने वाले प्रशिक्षणों, सम्मेलनों तथा सेमिनारों में भाग लेने के लिए एक कैलेण्डर वर्ष में 10 विशेष आकस्मिक अवकाश देने का प्रावधान भी किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो स्टील प्लांट: सामूहिक बीमा के 599 रुपए के प्रीमियम पर बवाल शुरू

Special CL के लिए कवायद

इस विषय में सेल मुख्यालय से 2 मार्च 2021 को एक सर्कुलर जारी किया गया है। जिसका सर्कुलर संख्या:- PER/RULES/6023 है। जिसका विषय है “SAIL Equal Opportunity Policy”. इस सर्कुलर के पेज संख्या 3 में पॉइंट नम्बर 12.0 में “SPECIAL LEAVE”का उल्लेख किया है। जिसके अंतर्गत ऊपर वर्णित दोनों विषय का उल्लेख किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : इंटर स्टील प्लांट कबड्डी चैंपियनशिप 2024: बोकारो में भिलाई स्टील प्लांट को मिली जीत

यह सर्कुलर सेल मुख्यालय द्वारा सभी प्लांट/यूनिट प्रमुखों को भेजा गया है, लेकिन दुर्भाग्य है कि अभी तक बोकारो इस्पात संयंत्र प्रबंधन इस विषय पर निर्णय नहीं ले पाया है। जिसके परिणाम स्वरूप बोकारो इस्पात संयंत्र के अंदर कार्य करने वाले सभी दिव्यांग कर्मचारियों तथा प्रशिक्षुओं को उस “Special CL” से वंचित होना पर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो स्टील प्लांट में Apex Committee Meeting, पढ़िए डिटेल