Suchnaji

बोकारो स्टील प्लांट: सामूहिक बीमा के 599 रुपए के प्रीमियम पर बवाल शुरू

बोकारो स्टील प्लांट: सामूहिक बीमा के 599 रुपए के प्रीमियम पर बवाल शुरू
  • यूनियन ने कहा-अन्य यूनिट में इतनी सस्ती तो बोकारो में इतनी महंगी क्यों? साथ ही सुविधाओं में भारी अंतर भी।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। एकेएस बोकारो ने बीएसएल सामूहिक दुर्घटना बीमा समिति के द्वारा जारी प्रपत्र पर चिट्ठी लिख कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। ज्ञात हो कि 19 फरवरी को एक प्रपत्र जारी कर सभी कार्यरत कर्मियों (संयंत्र तथा खदान समूह) को सूचित किया गया कि सामूहिक बीमा कराने का निर्णय लिया गया है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें :  बोकारो जनरल हॉस्पिटल: BGH के डीएनबी को मिला बेहतर इलाज का मंत्र

प्रति कर्मचारी प्रति तिमाही 599 देय है। साथ ही ये भी उल्लेखित है कि जिन कर्मियों को बीमित नहीं होना, उन्हें दो दिन के भीतर एक आवेदन अपने विभागीय अधिकारी से अग्रसारित कर जमा करने का भी निर्देश किया है।

ये खबर भी पढ़ें :  Bokaro Steel Plant: पानी टंकी ध्वस्त होने के बाद प्रबंधन मौन, मामला जाएगा इस्पात मंत्रालय और सेल कारपोरेट आफिस तक

गौरतलब हो कि सेल की अन्य इकाइयों में इससे कम दर पर इससे अच्छी सुविधाएं बीमा कंपनियों ने दिया। साथ ही बीमाकृत राशि भी अधिक है। अन्य शर्तें भी हैं। वैसे बीमा समिति द्वारा इस प्रकार के निर्णय कर्मचारी हित में प्रतीत नहीं होते। परिपत्र में जानकारियों का भारी अभाव है। प्रक्रियाएं भी सवालों के घेरें में है। अन्य यूनिट में इतनी सस्ती तो बोकारो में इतनी महंगी क्यों? साथ ही सुविधाओं में भारी अंतर भी।

ये खबर भी पढ़ें :  भिलाई स्टील प्लांट: कोक ओवन के कर्मचारियों को मिला शिरोमणि पुरस्कार

इस विषय की गंभीरता को देखते हुए यूनियन के द्वारा आपत्ति स्वरूप एक पत्र बीमा समिति की सचिव, मुख्य महाप्रबंधक सतर्कता को लिखकर विषय को जांच कर दोषियों पर कार्यवाही करने का आग्रह किया है। सुनवाई नहीं होने की स्थिति में भारत सरकार के मुख्य सतर्कता आयोग को शिकायत की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें :  भिलाई स्टील प्लांट: Bhilai Township में बिजली सप्लाई रहेगी बंद, पढ़िए पूरा शेड्यूल

यूनियन ने खामियों पर उठाया सवाल

बीमा समिति के द्वारा जारी परिपत्र बहुत से प्रश्नों को जन्म देता है। वैसे में जब तक पूरा स्पष्टीकरण कर्मचारियों को नही मिल जाता है, तब कर्मचारी निर्णय लेने की स्थिति में नहीं हैं कि इतनी महंगी पॉलिसी को ले या नहीं…। अन्य यूनिटों में इससे कम प्रीमियम में इससे अच्छी सुविधाएं बीमा प्रदत्त कंपनियां कैसे दे रही है? जब दूसरी जगह सस्ती बीमा प्रीमियम है, तो यहां इतना महंगा क्यों इसकी जांच होनी चाहिए।
दिलीप कुमार, महासचिव

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: सेक्टर-3 सामुदायिक भवन अब बना स्टील क्लब व रिक्रिएशन सेंटर, जानिए सुविधाएं