Suchnaji

मां बमलेश्वरी शक्तिपीठ के रेलवे स्टेशन डोंगरगढ़ की बदल रही तस्वीर, ये सुविधाएं

मां बमलेश्वरी शक्तिपीठ के रेलवे स्टेशन डोंगरगढ़ की बदल रही तस्वीर, ये सुविधाएं
  • आने वाले 40-50 सालों के बढ़ते यातायात के दृष्टिगत किया जाएगा यह महत्वपूर्ण कार्य।
  • यात्री केन्द्रित सुविधाओं का किया जाएगा उन्नयन एवं आधुनिकीकरण।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। रेल मंत्रालय (Railway Ministry) के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु  “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी की जा रही है। इस कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 49 स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 32 स्टेशनों का पूनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किया जा रहा है।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : 53वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस: Bhilai Steel Plant ने दोहराया सुरक्षा का मंत्र, लगी गब्बर की पाठशाला, सबने खाई कसम

अभी हाल ही प्रधानमंत्री के द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के द्वितीय चरण में देश के 553 रेलवे स्टेशनों के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 37  स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 21 स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास किया गया, जिसमें डोंगरगढ़ स्टेशन भी शामिल था।

डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को आने वाले 40-50 सालों के यात्रियों की संख्या को ध्यान में रख कर इस वृहत कार्य की योजना बनाई गई है।

डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को विकसित करने का लक्ष्य रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और  बेहतर यात्रा  अनुभव प्रदान करना  है। रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें : सुरक्षा प्रोत्साहन सप्ताह 2024: प्रोजेक्ट डिपार्टमेंट में लगा सेफ्टी मेला, कर्मचारियों-ठेका मजदूरों ने जीता पुरस्कार

रेलवे स्टेशनों की काया पलट रही

रेलवे देश की लाइफ लाइन है। रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के ल‍िए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है। इसी कड़ी में देशभर के रेलवे स्टेशनों की काया पलट करने पर काम क‍िया जा रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद सुविधाओं की शुरुआत के साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन पर भी काम करना है ।

ये खबर भी पढ़ें : विधायक रिकेश सेन के प्रतिनिधि होंगे BWU के अतिरिक्त महासचिव  टी. डीलेश्वर राव

जानिए डोंगरगढ़ स्टेशन पर क्या-क्या होगी खा सुविधा

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डोंगरगढ़ स्टेशन में विकास के अनेक कार्य कराये जाएंगे, जिसमें यह स्टेशन आधुनिक  सुविधाओं से युक्त हो जाएगा।  आगमन और प्रस्थान के लिये अलग मार्ग, चौड़ा फुट ओवरब्रिज, वाल पेंटिंग्स व  म्यूरल्स में  स्थानीय संस्कृति की झलक,आकर्षक कॉनकोर्स, वेटिंग हॉल  में फर्नीचर्स, कोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड,आकर्षक पोर्च, पार्किंग्स की सुविधा, चौड़ा फुटपाथ, स्टेनलेस स्टील चेयर, अपग्रेडेड अनारक्षित टिकट और पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के  साइनेज, स्टेशन परिसर में हाई मास्ट से प्रचूर लाइट , सीसीटीवी द्वारा निगरानी, बुजुर्ग, बच्चे एवं दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए 04 लिफ्ट एवं 02 एस्केलेटर, गार्डन व मनमोहक लैंड स्केपिंग, आधुनिकता व परंपरा को एक साथ प्रदर्शित करता शानदार  फसाड इत्यादि अत्याधुनिक सुविधायें यहाँ उपलब्ध होंगी।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: फेस्टिवल एडवांस में 5000 नहीं, चाहिए एक माह का डीए-बेसिक

डोंगरगढ़ धार्मिक सद्भावना की नगरी है। यहां पर बहुत सारे धार्मिक एवं प्रकृतिक पर्यटन स्थल है, जिसमें शक्तिपीठ  माँ बमलेश्वरी देवी का मंदिर, प्रज्ञागिरी बौद्ध मंदिर, चंद्रागिरी पहाड़ी पर स्थित जैन तीर्थंकर चंद्रप्रभु जी का प्राचीन मंदिर सहित अनेक पर्यटन स्थल अवस्थित है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: फेस्टिवल एडवांस में 5000 नहीं, चाहिए एक माह का डीए-बेसिक

बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस का यहां ठहराव

डोंगरगढ़ स्टेशन में यात्री सुविधाओं का विकास आनेवाले दिनों में यहां के पर्यटन को नई ऊंचाई प्रदान करेगा। पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। इसी शृंखला में बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस का यहां ठहराव दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की ताजा खबर: पेंशनर्स उठाइए फायदा

इससे यात्रियों को इन पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में अधिक सुविधा के साथ कम समय लगेगा। साथ ही डोंगरगढ़ के निवासियों के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित न्यायधानी बिलासपुर, दुर्ग, गोंदिया और नागपुर तक पहुँच आसान हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS मीटिंग की बदली तारीख, अब 19 मार्च को दिल्ली में जुटेंगे श्रमिक नेता-अफसर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का फोकस

इससे यात्रियों के लिये आरामदायक व  सुलभ यात्रा के साथ ही साथ उन्हें नया यात्रा अनुभव प्राप्त होगा तथा संस्कृति, पर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधा एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है तथा भविष्य में भी उन्नत और आधुनिक यात्री सुविधा के कार्य जारी रहेंगे, जिसका एक महत्वपूर्ण प्रतीक डोंगरगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास के कार्य हैं।

 ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS मीटिंग की बदली तारीख, अब 19 मार्च को दिल्ली में जुटेंगे श्रमिक नेता-अफसर