Suchnaji

ईपीएस 95 पेंशन,आरओसी क्लॉज: नियम स्पष्ट नहीं और मसौदा भी खराब…!

ईपीएस 95 पेंशन,आरओसी क्लॉज: नियम स्पष्ट नहीं और मसौदा भी खराब…!
  • नियम कम वेतन वाले कर्मचारियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। Ramakrisha Pillai ने ईपीएस 95 पेंशन (EPS 95 Pension) पर केके बनर्जी के पोस्ट को शेयर किया। खुलकर ईपीएस 95 पेंशन और आरओसी क्लॉज पर अपनी बात रखी। पेंशनर्स ने पूर्ण पेंशन मिलने की संभावना पर ही बड़ा सवाल उठा दिया है। पेंशनर्स की भावनाओं को व्यक्त करते हुए सच्चाई से वाकिफ भी कराया।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : E-PPO: ऑनलाइन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम का उठाइए फायदा, ये है 7 मॉड्यूल

पेंशनर्स ने लिखा-आपको पूर्ण पेंशन मिलने की संभावना नहीं है, क्योंकि विकट स्थिति बनी हुई है। नियम स्पष्ट नहीं है। बिना किसी विचार के बहुत खराब मसौदा तैयार किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशनर्स की भड़ास निकली सरकार, EPFO पर, पढ़िए डिटेल

आरओसी राशि 20 साल के अस्तित्व और आरओसी के प्रति पूर्ण पेंशन से 10% कटौती को ध्यान में रखते हुए निर्धारित/निश्चित की जाती है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि 20 साल बाद कटौती बंद होगी या नहीं।

अगर ऐसा है तो आरओसी राशि का क्या होगा? चाहे वह लाभार्थी को वापस दी जाएगी या अंतिम आरओसी राशि लंबी अवधि को देखते हुए रीमिक्स की जाएगी। पोस्ट में लिखा गया कि मैंने एनके प्रेमचंदन, सांसद से निवेदन किया था। जिन्होंने कम्युटेशन लाभ, यूनियनों जैसे INTUC, भारतीय मजदूर संघ (Indian Labor Union), कम्युनिस्ट यूनियन (communist union) आदि को पूर्ण पेंशन की बहाली के लिए संघर्ष किया था।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: न्यूनतम पेंशन के संशोधन को लेकर उठी आवाज, ये है मन की बात

लेकिन कोई जवाब नहीं है। इस बीच, आरओसी के खाते में कमी मेरे सेवानिवृत्त जीवन के 21 वें वर्ष के माध्यम से जारी है। यह एक बेवकूफी भरा निर्णय था, जो मैंने लिया है। आपकी पत्नी को केवल आरओसी राशि ही मिलेगी, जब तक नियमों में संशोधन नहीं किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension News: पेंशनर्स को बड़ा झटका, चुनाव में देंगे गच्चा

इसी प्रकार उच्च पेंशन के संबंध में पैरा 11(3) बिना सोचे डाला गया। यह उच्च भुगतान वाले और प्रबंधन कैडर को कम भुगतान वाले उच्च और सूखा छोड़ते हुए ईपीएस कॉर्पस के शेरों के हिस्से को छीनने में सक्षम बनाता है। मेरा मानना है कि यह नियम कम वेतन वाले कर्मचारियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: उच्च पेंशन के कैल्कुलेशन का Coimbatore ने दिया फॉर्मूला, पढ़िए डिटेल