Suchnaji

EPS 95 Pension: न्यूनतम पेंशन के संशोधन को लेकर उठी आवाज, ये है मन की बात

EPS 95 Pension: न्यूनतम पेंशन के संशोधन को लेकर उठी आवाज, ये है मन की बात
  • सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन होनी चाहिए। ऐसी योजना के लंबित रहने तक न्यूनतम पेंशन को राज्यों की वृद्धावस्था पेंशन के बराबर संशोधित करने की आवश्यकता है।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। Ramakrisha Pillai ने कौशल उप्पल की वाल से एक पोस्ट को शेयर किया। इसमें लिखा है कि यदि ईपीएस 95 न्यूनतम पेंशन वेलफेयर पेंशन है…। और यदि यह वृद्धावस्था पेंशन है, तो यह कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक इस देश के सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों को उपलब्ध होनी चाहिए।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension News: पेंशनर्स को बड़ा झटका, चुनाव में देंगे गच्चा

स्वनिर्मित पेंशन जैसे ईपीएस (EPS), अटल पेंशन योजना, श्रम पेंशन योजना, एलआईसी वार्षिकी आदि ऐसी कल्याणकारी पेंशन से अलग होनी चाहिए। राज्यों में ऐसी कल्याणकारी पेंशन योजनाओं का एक हिस्सा केंद्र सरकार वहन कर रही है। लेकिन सभी राज्यों में एकरूपता नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें : Pension News: पेंशनभोगियों पर ताज़ा रिपोर्ट, पढ़िए डिटेल

जबकि केरल बहुत उदारतापूर्वक (1600 रुपए प्रति माह) ऐसी पेंशन प्रदान कर रहा है। पेंशनर्स ने तंज कसते हुए लिखा-महाराष्ट्र आदि बहुत कंजूस हैं। चूंकि मैं महाराष्ट्र में रह रहा हूं और हमें पारिवारिक आय के आधार पर सफेद राशन कार्ड जारी किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें : वरिष्ठ नागरिक देश की अनमोल संपत्ति, हायर पेंशन, समस्या समाधान पर बोले-दिनेश पांडेय

इसलिए मैं महाराष्ट्र में वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र नहीं हूं। मुझे नहीं लगता कि मैंने कूड़ा बीनने वाले, या होटल के लड़के, या सफ़ाई करने वाले या किसान से बढ़कर देश के लिए कुछ खास किया है।

सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन होनी चाहिए। ऐसी योजना के लंबित रहने तक न्यूनतम पेंशन को राज्यों की वृद्धावस्था पेंशन के बराबर संशोधित करने की आवश्यकता है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 हायर पेंशन की न्यूज: जमा होने वाली रकम, एरियर और अंतर राशि का लेटर वायरल, EPFO बोला-कोई गाइडलाइन नहीं

अंत में पेंशन ने मन की बात लिखते हुए कहा-यही मेरा विचार है। आप अपने विचार रख सकते हैं और इससे खुश रह सकते हैं। कहने के लिए कुछ नहीं बचा,इस चर्चा का यहीं अंत होता है।

ये खबर भी पढ़ें : ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के डायरेक्टर नीलेंदु कुमार होंगे सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के CMD